फोन से कमा सकते हैं लाखों रुपए, कैमरे का ये फीचर जानकर रह जाएंगे दंग – may earn lakh rupees per month after make changes smartphone camera

0
1


नई दिल्ली। अगर किसी के पास स्मार्टफोन है और वह फोटोग्राफी बिलकुल भी न करे तो ऐसा होना काफी आश्चर्यजनक है। 21वीं सदी में दुनिया मे लोग बड़ी मात्रा में फोटोग्राफी कर रहे हैं। अगर इसकी तुलना पिछली सदी से की जाए तो वह गलत होगी। फोट्यूटोरियल डाटा के अनुसार 2021 में दुनिया भर में 1.2 ट्रिलियन फोटो ली गईं थीं।

ऐसी संभावना है कि 2022 में यह संख्या 1.72 ट्रिलियन रहेगी और 2025 तक डाटा 2 ट्रिलियन होगा। दिलचस्प बात यह है कि 92.5 प्रतिशत फोटो स्मार्टफोन से क्लिक गए। बेशक, स्मार्टफोन हम सभी को फोटोग्राफर बना देते हैं। यह एडवांस टेक्नलोॉजी हमारे फोटोग्राफी स्टाइल को बेहतर करने में मददगार बन गई है। आज के समय में फोन के कैमरे इतने सारे फीचर्स के साथ आ रहे हैं कि हमें बस फोटो के सब्जेक्ट पर फोकस करना है और बटन दबाना है।

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 19 अगस्त को है और इस मौके पर यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैं जो कि आपके स्मार्टफोन फोटोग्राफी स्टाइल को बेहतर बनाएंगे।

1. अपने स्मार्टफोन कैमरे को जानें: पहला कदम यह है कि अपने स्मार्टफोन कैमरे को ठीक से जानें। क्या इसमें मैनुअल सैटिंग्स हैं? इसका जवाब हां है, तो उन्हें भी ऐक्सप्लोर करें। फोकस और ऐक्सपोजर जैसे फीचर्स पर ध्यान देना जरूी है। कई सैटिंग्स का इस्तेमाल करते हुए पिक्चर क्लिक कीजिए और उनमें क्या फर्क है यह देखें।

आजकल बहुत से फोन हैं जो 8K वीडियो शूट कर सकते हैं, जबकि 4के या यूएचडी तो बहुत आम हो चुके हैं। ज्यादा रेजोल्यूशन का मतलब है कि आपके वीडियो में ज्यादा पिक्सल, तो इससे डिटेल व शार्पनेस भी बेहतर हो जाती है। आपको बेहद तेज माइक्रो एसडी कार्ड इस्तेमाल करने चाहिए।

अपने फोन कैमरे को जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि खूब सारी फोटो क्लिक कीजिए। आप कई सैटिंग का इस्तेमाल करते हुए जितनी ज्यादा फोटो लेंगे उतना ही आप कई लाइट्स और कंडीशन में कैमरा इस्तेमाल करना सीखेंगे। खुद को एक सेटिंग तक सीमित न रखें, सभी को ऐक्सप्लोर करें।

2. नेचुरल लाइट को ऐक्सप्लोर करें: बाहर खुले में नेचुरल लाइट में फोटो क्लिक करें। आप देखेंगे की बाहर क्लिक की गई फोटोज में अंदर ली गई फोटो के मुकाबले बहुत अंतर है और वे ज्यादा अच्छी दिखती हैं। गौर करने लायक बात यह है कि लाइट न सिर्फ फोटो की ब्राइटनेस और ऐक्सपोजर को तय करती है बल्कि फोटो के टोन व मूड को भी बनाती है। और मुमकिन हो तो यह कंफर्म करें कि आपके सबजेक्ट आगे की ओर से ज्यादा लाइट में हों न कि उनके ओर से ज्यादा लाइट आ रही हो।

3. जरूरी स्टोरेज: जाहिर सी बात है कि आप ऐसी कंडीशन नहीं चाहेंगे जहां आप एक बेहतरीन फोटो क्लिक कर रहे हों और आपका स्मार्टफोन आपको बताए कि फोन में स्टोरेज बाकी नहीं रही। नई फोटो क्लिक करने के लिए पुरानी डिलीट करनी पड़ेंगी। हमारी फोटो हमारी यादें हैं और हम इतने सक्षम हों कि हम उन्हें सेव कर पाएं। आज के समय में बहुत सारे स्टोरेज सॉल्यूशन मौजूद हैं।

4. स्टेबल शॉट: छोटी सी भी हरकत फोटो को खराब कर सकती है इसलिए आपके स्मार्टफोन का स्टेबल होना जरूरी है। आप इसे किसी स्टेबल चीज से सपोर्ट दे सकते हैं जैसे दीवार, चट्टान या डाली आदि पर उसे सहारा दे दें। आप खास तौर पर स्मार्टफोन के लिए डिजाइन किया गया एक छोटा ट्राइपॉड खरीद सकते हैं जो ज्यादा महंगा न हो। कम रोशनी में आपके शॉट का स्टेबल होना ज्यादा जरूरी है क्योंकि ऐक्सपोजर टाइम अधिक होता है।

5. ऐडिटिंग भी जरूरी: आज के समय में बहुत से ऐडिटिंग ऐप्स उपलब्ध हैं, इनमें से कई तो फ्री हैं या कम से कम उनके बेसिक फीचर्स तो फ्री ही हैं। लेकिन खुद को सिर्फ स्मार्टफोन के ऐडिट ऑप्शन तक सीमित नहीं रखना चाहिए। इन ऐडिट ऐप्स का इस्तेमाल अपनी फोटो में ज्यादा ऐलिमेंट जोड़ने के लिए करें जैसे डेप्थ, टोन और मूड आदि।

कई ऐप्स ’वन-टच’ फिक्स भी ऑफर करते हैं जो आपकी फोटो में लगभग बिना किसी कार्य के अंदर ला सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि बेहतर फोटोग्राफर बनने के लिए फोटो क्लिक करते रहिए और हमेशा ज्यादा स्टोरेज का इंतजाम रखें ताकी आप बिना फोटो डिलीट करें ही नई यादों को बढ़ाते जाएं।



Source link

पिछला लेख75,000 रुपये देकर घर ला सकते हैं मारुति की नई कार, देखें कितनी बनेगी EMI
अगला लेखशहनाज गिल का लेटेस्ट वीडियो: समंदर किनारे भाई शहबाज के साथ मस्ती करती दिखीं शहनाज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।