फेस्टिवल सीजन में चेहरे और शरीर पर लगाएं दलिया उबटन, आएगा निखार

0
2


Porridge Ubtan For Skin Benefits : चेहरे पर निखार (Glow) लाने के‍ लिए दादी नानी के जमाने से ही उबटन (Ubtan) का प्रयोग किया जाता रहा है. इन उबटन के प्रयोग से स्‍क‍िन की स्‍क्रबिंग और नैरिशिंग की जाती है. यह फेसपैक और स्‍क्रबर  की तरह हमारी स्किन पर काम करता है. आमतौर पर उबटन में बेसन का इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन आप दलि‍या (Porridge) से बने उबटन का भी प्रयोग कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को कहीं ज्‍यादा नौरिश करती है और चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो लाती है.

दरअसल दलिया में कई तरह के विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इनकी मदद से स्किन सॉफ्ट होने के साथ ब्राइट भी बनती है. ये उबटन स्किन पर मौजूद डेड स्‍क‍िन सेल्‍स को आसानी से बाहर निकालते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम दलिया का उबटन किस तरह प्रयोग में ला सकते हैं.

इस तरह बनाएं दलिया उबटन 

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए दलिया, गुलाब जल, एलोवेरा जेल, कच्‍चा दूध, हल्‍दी पाउडर. इन सभी को एक कटोरी में डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं. आप इन्‍हें मिक्‍सी में डालकर दरदरा पीस लें. अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो आप कच्‍चे दूध की जगह गुनगुना पानी भी मिला सकती हैं.

इसे भी पढ़ें :कमर के मोटापे की वजह से साड़ी पहनने से कतराती हैं? अपनाएं साड़ी स्‍टाइलिंग का ये तरीका

इस तरह करें प्रयोग

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करें और पोछ लें. अब इस उबटन को चेहरे और गर्दन में लगाएं. 15 मिनट बाद जब ये सूखने लगे तो हल्‍के हाथ से उबटन को रगड़ते हुए चेहरे पर दुबारा से फैलाएं. आप इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकती हैं. सूखने पर इन्‍हें हल्‍के हाथों से मालिश करते हुए छुडाएं और धो लें.

कब करें प्रयोग 

वैसे तो आप कभी भी इसे लगा सकती हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप नहाने से पहले यानी सुबह में इसका प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें : हेयर कलरिंग से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल, बाल दिखेंगे सिल्‍की और खूबसूरत

दलिया से बने उबटन के फायदे

दलिया उबटन के प्रयोग से स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइज करने में मदद मिलती है और स्किन की ड्राइनेस कम होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटीरी गुण से स्किन पर होने वाली खुजली की समस्‍या भी इससे दूर होती है.  यह डेड सेल्‍स, धूल, एक्‍सट्रा ऑयल को आसानी से बाहर निकालता है और स्किन को क्‍लीन करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखRakul Preet ने बिकिनी पहन लगाई पानी में छलांग, दिल पर हाथ रखकर देखिए VIDEO
अगला लेखसरकारी नौकरी: वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में 211 पदों पर निकली भर्ती, कैंडिडेट्स के लिए 20 नवंबर 2021 है आवेदन की आखिरी तारीख
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।