फेसवॉश या साबुन: चेहरे के लिए क्या है सुरक्षित? जानें बेहद जरूरी जानकारी

0
1


Facewash or Soap: शरीर की अधिकतर खूबसूरती चेहरे पर टिकी होती है. जिसे साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए रोजाना साफ करना चाहिए. भारत में मुंह धोने के लिए सबसे ज्यादा फेसवॉश और साबुन का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में सबसे सुरक्षित और फायदेमंद कौन-सा उत्पाद है. आइए इस विषय के बारे में आर्टिकल में आगे जानते हैं.

Facewash or Soap: चेहरे के लिए क्या फायदेमंद है – साबुन या फेसवॉश?
चेहरे के लिए साबुन या फेसवॉश में से बेहतर खोजने के लिए आपको इन दोनों का स्किन पर असर जानना पड़ेगा. जो कि निम्नलिखित है.

चेहरे पर साबुन लगाने का असर
विभिन्न जानकारी के मुताबिक, स्किन का पीएच लेवल 5 के आसपास होता है. लेकिन, एक आम साबुन का पीएच लेवल 9-10 के बीच होता है. जो कि केमिकल द्वारा बेहतर सफाई देने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि 7 से ज्यादा पीएच लेवल अल्कलाइन कहलाता है और एसिडिक नहीं होता. जिस कारण साबुन गंदगी के साथ स्किन का मॉइश्चर भी छीन लेता है और स्किन का पीएच लेवल 8 तक ले जाता है. जो कि एक अनहेल्दी स्किन का संकेत है. वहीं साबुन खुला रखा रहता है, जिसके कारण उस पर बैक्टीरिया व गंदगी जमने का खतरा भी अधिक होता है. जो कि त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकता है.

चेहरे पर फेसवॉश लगाने का असर
मुंह धोने के लिए फेसवॉश में हल्के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. जो स्किन का मॉइश्चर साबुन के मुकाबले बचाने में मदद करते हैं. वहीं, साबुन के मुकाबले चेहरे की स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम्स के मुताबिक फेसवॉश के विकल्प ज्यादा मौजूद होते हैं. वहीं, हर बार इस्तेमाल करने पर फेसवॉश का कंटेंट साफ मिलता है.

चेहरे के लिए साबुन और फेसवॉश में से क्या है बेहतर?
चेहरे पर साबुन और फेसवॉश इस्तेमाल करने का असर जानने के बाद कहा जा सकता है कि साबुन के मुकाबले फेसवॉश फेस स्किन के लिए बेहतर है. क्योंकि, यह त्वचा की संवेदनशीलता और नमी को बरकरार रखता है. वहीं, अगर आप साबुन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो चेहरे के लिए बनी साबुन लगाएं या हर्बल व मेडिकेटेड सोप का इस्तेमाल करें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link

पिछला लेखoneplus 10t launch date, इंतजार होगा खत्म! इस दिन लॉन्च होगा OnePlus 10T, लेटेस्ट प्रोसेसर से लैस होने की उम्मीद – oneplus 10t launch date expected price features and everything you need to know
अगला लेखसावन की विनायक चतुर्थी 1 अगस्त को, इस दिन गलती से भी न देखें चंद्रमा, जानें क्यों ?
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।