फीचर आर्टिकल: सीटी विश्वविद्यालय, लुधियाना में नॉलेज क्रिएशन का रोडमैप – रिसर्च, इनोवेशन और इंक्यूबेशन

0
0


  • Hindi News
  • Career
  • Knowledge Creation Roadmap Research, Innovation And Incubation At CT University, Ludhiana

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

“नवाचार भविष्य की कुंजी है, लेकिन बुनियादी शोध भविष्य के नवाचार की कुंजी है।”

-जेरोम आइजक फ्रीडमैन, नोबेल पुरस्कार विजेता

महान विचारकों ने बुनियादी शोध और नवाचार के साथ जिस भविष्य की कल्पना की है, वह माहौल आपको सीटी यूनिवर्सिटी, लुधियाना में मिल सकता है। यहां बुनियादी शोध और नवाचार का वातावरण तेजी से विकसित हो रहा है।

छात्रों की अगुवाई करने और उनमें नवाचार की भावना को जगाने की जिम्मेदारी शैक्षणिक संस्थानों की होती है, जिससे छात्र अपने-अपने क्षेत्रों में अग्रणी बन सकते हैं। सीटी यूनिवर्सिटी देश में शोध और अनुसंधान के लिए बेहतरीन विश्वविद्यालयों में शुमार है, जिसने अपनी इस भूमिका को संकल्प के रूप में निभाया है।

नवाचार कुछ भी हो, उसमें व्यवसाय जरूर छिपा रहता है। आज इंडस्ट्री में रचनात्मक निर्णय लेने वाले और समय की अभूतपूर्व चुनौतियों के साथ समस्याएं सुलझाने वाले कुशल लोगों की मांग बढ़ रही है। सीटी यूनिवर्सिटी में छात्रों को शोध और अनुसंधान के माहौल में स्वतंत्र रूप से सीखने और रिसर्च प्रोजेक्ट्स में सक्रिय रूप से भाग लेकर वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

आधुनिक प्रयोगशालाएं और विशेष अनुसंधान नवाचार केंद्र

सीटी यूनिवर्सिटी में अनुसंधान गतिविधियों और सलाहकारों से मार्गदर्शन को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं। इसके अलावा यहां उत्कृष्टता के लिए एक विशेष अनुसंधान नवाचार केंद्र (आरआईसीई) भी बनाया गया है। यह अनुसंधान के अवसरों को विकसित करने, प्रस्ताव तैयार करने, उद्योग और शैक्षणिक संगठनों के साथ सहयोग करने, शोध प्रकाशित करने के साथ-साथ विश्वविद्यालय के शोध पत्रिका की शुरुआत कर विभिन्न विषयों में अनुसंधान गतिविधियों को मजबूती से आगे बढ़ा रहा है।

यह विशेष अनुसंधान नवाचार केंद्र विश्वविद्यालय में टॉक्स के लिए प्रसिद्ध शोधकर्ताओं को आमंत्रित करता है।कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन करता है। इससे छात्रों को उनकी रुचि के क्षेत्रों में गहराई से अध्ययन करने में मदद मिलती है।

रोबोटिक्स और ऑटोमेशन लैब

इसके अलावा सीटी यूनिवर्सिटी नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल उपकरणों से भी लैस है। साथ ही रोबोटिक्स और ऑटोमेशन लैब में भी छात्रों के लिए 24 x 7 रिसर्च सुविधाएं मौजूद हैं। लैब में जो उल्लेखनीय रिसर्च कार्य किए गए हैं, उनमें ईएमजी नियंत्रित प्रोस्थेटिक हैंड, सैनिटाइजिंग मैट, इलेक्ट्रिक बाइक, स्मार्ट कोविड बैंड, व्हीकल वेंटिलेशन रेगुलेशन डिवाइस और इन-व्हीकल इमरजेंसी ब्लेयरिंग सिस्टम आदि को बहुत सराहना मिली है।

27 अगस्त को आयोजित होगा ‘द बिग फिश पूल’

सीटी यूनिवर्सिटी विभिन्न क्षेत्रों के युवा उद्यमियों को एक साथ लाने और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम का सपोर्ट करने की अपनी पहल में 27 अगस्त 2022 को एक मेगा नेशनल स्टार्ट-अप इवेंट “द बिग फिश पूल” का आयोजन कर रही है। यह आयोजन हाल ही सोनी लिव पर “शार्क टैंक इंडिया” की तर्ज पर होगा, जिसमें उभरते उद्यमियों को एंजेल इन्वेस्टर्स और वेंचर कैपिटलिस्ट्स के सामने अपने स्टार्ट-अप विचारों को पेश करने में मदद मिलेगी।

इसके बाद निवेशक उनका मूल्यांकन करेंगे और युवा उद्यमियों को 6 करोड़ रुपए तक की फंडिंग मदद देंगे। इसके लिए सीटी यूनिवर्सिटी को संपूर्ण भारत से अभी तक 250 से अधिक स्टार्टअप से आवेदन प्राप्त हुए हैं। यूनिवर्सिटी ने आवेदकों की प्रारंभिक जांच के लिए परियोजना मूल्यांकन और निगरानी समिति का गठन किया है, जिसमें से अंतिम दिन यानी 27 अगस्त, 2022 को शीर्ष 40 आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

https://youtube.com/c/CTUniversityLudhiana

स्टार्टअप के लिए खास मौके

सीटी यूनिवर्सिटी में विभिन्न स्टेक होल्डर्स को एक साथ लाकर स्टार्ट अप्स के लिए अच्छा उद्यमशील वातावरण बनाने का प्रयास किया जाता है। सीटी यूनिवर्सिटी में इसके लिए स्टार्टअप इंडिया, इन्वेस्ट इंडिया, पंजाब गवर्नमेंट, स्टार्टअप पंजाब, इन्वेस्ट पंजाब एमएसएमई, एसटीपीआई मोहाली, इनोवेशन मिशन पंजाब, डीबीईई लुधियाना, लिंक्डइन लोकल लुधियाना, ब्लैक आई टेक्नोलॉजिस, मेंटोरएक्स, पंजाब एंजेल नेटवर्क, लॉयर्ड, एंजेल नेटवर्क, एसटीपीआई जीएनडीईसी, स्टार्ट हब नेशन, स्टार्टअप मोंक, पंजाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स, एपी रिफाइनरीज और एचबीएफ के साथ टाइअप किया है।

इस तरह कहा जा सकता है कि सीटी यूनिवर्सिटी लुधियाना में रिसर्च, इनोवेशन और इंक्यूबेशन का माहौल यहां के विद्यार्थियों को ग्लोबल कॉम्पिटिशन के हिसाब से तैयार कर उन्हें बेहतर करियर की दिशा में आगे बढ़ा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखकम्प्यूटर साइंस से स्नातकों के लिए जूम इंडिया में नौकरी, डाटा इंजीनियरिंग का अनुभव है तो ऐसे कर
अगला लेखFenugreek Benefits: मेथी दाना खाने से मिलते हैं 5 अनजाने फायदे, सुबह के वक्त खाली पेट खाएं
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।