फाइनल ईयर परीक्षा के विरोध में उतरी कांग्रेस, राहुल समेत बड़े नेता चला रहे #SpeakUpForStudents कैंपेन

0
5


दैनिक भास्कर

Jul 10, 2020, 07:05 PM IST

कोरोना लॉकडाउन के कारण देश में कॉलेजों की पढ़ाई और परीक्षाएं प्रभावित हुई हैं। करीब तीन महीने से स्टूडेंट्स परेशान हैं। इस बीच यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने एक आदेश में देशभर के कॉलेज प्रबंधकों से फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराने को कहा है। इसी आदेश के विरोध में कई दिनों से सोशल मीडिया पर #SpeakUpForStudents कैंपेन चल रहा है। शुक्रवार को इस कैंपेन को कांग्रेस ने भी उठाया और स्टूडेंट्स के सपोर्ट में एग्जाम्स कैंसल करने की मांग की।

आज कांग्रेस के लगभग सभी बड़े नेता ट़्वीट करके #SpeakUpForStudents कैंपेन के लिए पोस्ट कर रहे हैं। इसी वजह से ट्विटर पर ये हैशटेग नंबर 2 पर ट्रेंड कर रहा है।

UGC ने कॉलेजों के लिए ये गाइडलाइन जारी की 

ग्रेजुएट और पोस्‍ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर आयोग के सचिव रजनीश जैन ने बताया कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित किसी भी संभव तरीके से परीक्षाएं आयोजित कर सकते हैं। साथ ही परीक्षा के संचालन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों का भी पालन किया जाएं।

UGC की गाइडलाइन के बाद सभी राज्यों में सितंबर के अंत तक परीक्षाओं आयोजित की जाएगी। जैन ने यह भी कहा कि स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना बहुत महत्वपूर्ण है, और छात्रों की सुरक्षा हमारी प्रमुख चिंता है।

पहले जुलाई में होनी थी परीक्षा

सोमवार शाम यूजीसी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा आयोजित करने का समर्थन किया। आयोग की तरफ से जारी गाइडलाइन में यूजीसी ने सितंबर के अंत तक अपने वैकल्पिक कैलेंडर को बदलने और संस्थानों को परीक्षा आयोजित करने को कहा। इससे पहले यूजीसी ने 29 अप्रैल को एक एकेडमिक कैलेंडर जारी किया था, जिसके मुताबिक यह परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित होनी थी।

नीचे कांग्रेस नेताओं की  #SpeakUpForStudents कैंपेन के सपोर्ट में पोस्ट





Source link

पिछला लेखभूस्खलन से कई घर बहे, अब तक 12 लोगों की मौत; मौसम विभाग ने कहा- अगले 3 दिन बारिश से राहत नहीं
अगला लेखSamsung Galaxy A01 Core स्मार्टफोन में होगी रिमूवेबल बैटरी
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।