प्लास्टिक या लकड़ी…किस कंघी का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर और क्यों?

0
0


सभी लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल घने और चमकदार हों. सुंदर, लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. तरह- तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. नए-नए घरेलू उपचार अपनाते हैं. लेकिन फिर भी बालों की समस्या है कि दूर होने का नाम नहीं लेती. मगर क्या आप जानते हैं कि बालों की समस्या आपकी कुछ खराब आदतों की वजह से भी पैदा हो जाती है, जिसपर आप अक्सर ध्यान नहीं देते, जैसे- बाल झाड़ने का तरीका. शैंपू, कंडीशनर, तेल और सीरम पर तो ज्यादातर लोग ध्यान देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि बाल झाड़ने के तरीकों से भी आपके बालों की मजबूती खत्म हो सकती है. जी हां आप सही सुन रहे हैं.

आपको न सिर्फ शैंपू, कंडीशनर, तेल और सीरम पर ध्यान देना चाहिए, बल्कि किस कंघी से आप बाल झाड़ रहे हैं, इसपर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. यहां हम आपको बताएंगे कि बालों के लिए कौन सी कंघी बेहतर साबित होती है, प्लास्टिक की या लकड़ी की. आइए जानते हैं.   

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. आंचल पंथ ने लकड़ी की कंघी की इफेक्टिवनेस के बारे में बताया. उन्होंने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, ‘लकड़ी की कंघी स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी को कम करने का काम करती है, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है.’ हालांकि ये कंघी हर किसी के इस्तेमाल के लिए नहीं होती. पंथ ने कहा कि ज्यादा ऑयली, ज्यादा डैंड्रफ और सिर के संक्रमण से जुझ रहे लोगों को लड़की की कंघी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि लकड़ी के कंघे झरझरे होते हैं, जो तेल, बैक्टीरिया और फंगी को ट्रैप कर सकते हैं.

बालों की समस्या दूर नहीं करती कंघी!

डॉ. पंथ ने लकड़ी की कंघी से जुड़े कुछ मिथ को भी तोड़ा और कहा कि लकड़ी की कंघी बालों के झड़ने की समस्या को पूरी तरह से दूर नहीं करती. इसके अलावा, सिर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार या रूसी को कम करने में भी मदद नहीं करती, जैसा कि इसको लेकर आमतौर पर माना जाता है. हालांकि इस कंघी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लकड़ी के कंघे बायोडिग्रेडेबल और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं.
बाल झाड़ते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

1. लकड़ी की कंघी को हर बार बाल धोने के बाद अच्छी तरह से साफ करें.

2. नहाते वक्त इसे शैम्पू या साबुन या फिर पानी से साफ करें. जितनी बार आप बालों को शैम्पू से धोएं, उतनी बार कंघी को साफ करें. 

3. बालों में कंघी तभी करें जब वे हल्के-हल्के सुख जाएं. पूरी तरह से गीले बालों में कंघी करने से बचें. जब आपके बाल लगभग 70 प्रतिशत सूखे हों, तब आप कंघी कर सकते हैं.

4. अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आप गीले बालों में भी कंघी कर सकती हैं.

5. ये सुनिश्चित करने के लिए कि बाल उलझे नहीं हैं, आपको नहाने के बाद कंघी करनी होगी. 

6. दिन में एक बार कंघी करना ही काफी है, बार-बार करने की जरूरत नहीं.

7. यह एक मिथ है कि बार-बार कंघी करने से बालों की क्वालिटी में सुधार होता है या स्कैल्प सर्कुलेशन में सुधार होता है.

डॉ. आंचल कहती हैं कि अगर आपके बाल फ्रिज़ी हैं तो लकड़ी की कंघी से झाड़ना एक अच्छा ऑप्शन है. लेकिन यह उम्मीद बिल्कुल न करें कि इससे आपके बालों की गुणवत्ता या बनावट बदल जाएगी. लकड़ी की कंघी को ऑयली होने से बचाने के लिए अक्सर साफ करने और धोने की जरूरत होती है. आंचल ने कहा कि लकड़ी की कंघी से बालों का झड़ना कम नहीं होता. हालांकि फिर भी प्लास्टिक की कंघी की तुलना में लकड़ी की कंघी पर्यावरण के लिए बेहतर है.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र के लिए आज ही डालें हेल्दी खाने की आदत, इन सुपरफूड्स को भोजन में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखSuresh Shrimali से जानिए 2023 की राजनीतिक भविष्यवाणी | Prediction | Astrology | Dharma Live
अगला लेखउपहार कांड पर बनी सीरीज पर रोक लगाने से कोर्ट का इनकार, नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी Trial By Fire
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।