प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने से आयरन की कमी होती है दूर, ये फायदे भी मिलते हैं

0
0


हाइलाइट्स

कॉर्नफ्लेक्स खाने से मिलता हैं भरपूर फाइबर.
कॉर्नफ्लेक्स खाने से आयरन की कमी दूर होती है.
कॉर्नफ्लेक्स विटामिन डी का भी बढ़िया सोर्स है.

Cornflakes For Pregnant: प्रेग्नेंसी में अलग-अलग चीजों की भूख लगती है. अगर सुबह के ब्रेकफास्ट में आपका कॉर्न फ्लेक्स खाने का मन करता है तो आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि क्या इन्हें खाना हेल्दी है. इसके साथ ही क्या इन्हें खाने से किसी तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के समय कॉर्न फ्लेक्स खाना भी हेल्दी नहीं लगता है. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप सीमा में किसी चीज का सेवन करती हैं तो यह आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा. अगर थोड़ी मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करती हैं तो इससे बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं. आइए जानते हैं कौन-कौन से लाभ कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करने से हमें मिल सकते हैं.

स्वास्थ्य लाभ
पेरेंटिंग डॉट फर्स्ट क्राय डॉट कॉम के मुताबिक प्रेग्नेंसी के मुख्य लक्षणों में ब्लड प्रेशर का बढ़ना और कब्ज होना शामिल होता है. कॉर्न फ्लेक्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिस कारण कब्ज ठीक होने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित किया जा सकता हैं.

इसे भी पढ़ें: IVF तकनीक के जरिए बन रही हैं मां, तो इतने दिनों में ऐसे नजर आते हैं लक्षण

-रोजाना थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करने से बच्चे में होने वाले विकास से जुड़े बंधनों के रिस्क को कम किया जा सकता है. जो रिस्क हाई बीपी की वजह से देखने को मिलते हैं उन्हें भी कम किया जा सकता है.
-यह वजन नहीं बढ़ाते हैं इसलिए अगर प्रेग्नेंसी के समय ज्यादा भूख लगती है तो थोड़ी सी मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स का सेवन कर लें. यह प्रेग्नेंसी वेट बनाए रखने में मदद करते हैं.

-प्रेग्नेंसी के समय एनीमिया का भी काफी रिस्क होता है लेकिन कॉर्न फ्लेक्स में आयरन मौजूद होता है जिस कारण एनीमिया जैसी बीमारियों के रिस्क को काफी कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- आप भी करती हैं टैम्पोन का इस्तेमाल? जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

-कॉर्न फ्लेक्स में काफी सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन डी, बी 6, विटामिन सी और विटामिन ए जो होने वाले बच्चे और मां दोनों की सेहत के लिए लाभदायक होते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy



Source link

पिछला लेखKitchen Tips: फ्राई करने के बाद पनीर को सॉफ्ट रखना चाहते हैं तो ये टिप्स आएंगे बेहद काम
अगला लेखकरण मेहरा का आरोप- निशा रावल का कन्यादान करने वाले मुंह बोले भाई से है अफेयर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।