पैरों से बदबू आने पर हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत, लापरवाही बिल्कुल न करें

0
0


हाइलाइट्स

गंदगी की वजह से अगर पैरों से बदबू नहीं आ रही तो ये गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है.
पैरों से आने वाली इस सिरका जैसी बदबू को मेडिकल भाषा में ब्रोमोडोसिस कहा जाता है.

Smelly Feet Could Be Fatal Disease Symptoms: कई बार ऐसा होता है कि हम बाहर से आकर जैसे ही जूता खोलते हैं, चारों तरफ बदबू फैल जाती है. आमतौर पर ये समस्‍या पैरों की गंदगी या संक्रमण की वजह से होता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पैरों से आने वाली बदबू डायबिटीज या किडनी की बीमारी का लक्षण भी हो सकता है? जी हां, पैरों से आने वाली इस भयंकर बदबू को मेडिकल भाषा में ब्रोमोडोसिस ( Bromodosis) कहा जाता है. दरअसल, अगर आपके पैरों में काफी अधिक पसीना आता है और वह काफी बदबूदार है तो अधिक पसीना आने को हाइपरहाड्रोसिस कहा जाता है.  जो कई वजहों से  हो सकता है.

क्‍या है हाइपरहाड्रोसिस?
मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, आमतौर पर अधिक एक्टिव रहने, व्‍यायाम करने, इसी खास तरह के इमोशन या संक्रमण की वजह से पैरों में पसीना आने यानी कि हाइपरहाड्रोसिस की संभावना रहती है. लेकिन इन सामान्‍य वजहों के कारण ऐसा नहीं हो रहा तो ये गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है. इसलिए अगर बेवजह पैरों से सिरके जैसी बदबू आ रही हो तो आप उसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्‍टर से मिलकर जांच कराएं.

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों में फैटी लिवर को जड़ से खत्म करेगी 1 चीज, स्टडी में हुआ साबित

इन बीमारियों का देता है संकेत
– डायबिटीज
– थायरॉयड
– कैंसर
– नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर
– फंगल इन्फेक्शन
– लो ब्लड शुगर
– मेनोपॉज हॉट फ्लाशेस
-किडनी संबंधी बीमारियां.

इन वजहों से भी पैरों से आती है बदबू
कई बार दर्द निवारक दवाओं, डायबिटीज की दवाओं और हार्मोनल दवाओं के सेवन से भी पैरों में पसीना और बदबू की शिकायत रहती है. हालांकि इसकी वजह से पूरे शरीर में अत्‍यधिक पसीना आता है.

तुरंत करें ये काम
अगर आपके पैरों से सिरके जैसी स्‍मेल आती है तो आप पहले हाइजीन का विशेष ध्‍यान रखें. इसके बाद भी अगर समस्‍या ठीक ना हो तो डॉक्‍टरी जांच अवश्‍य कराएं.

इसे भी पढ़ें- हरी मटर के भी है नुकसान, 5 बीमारियों में न करें सेवन, सेहत पर पड़ेगा उल्टा असर

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखBasant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर बन रहे हैं 5 दुर्लभ संयोग, सही मुहूर्त में पूजा का मिलेगा क
अगला लेखहार्ट को हेल्दी बनाने के लिए उठाएं 7 कदम, खत्म होगा डायबिटीज का रिस्क! खुद को महसूस करेंगे फिट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।