पैरों में दर्द से लेकर मेंटल स्‍ट्रेस तक को दूर करने का काम करता है ‘फुट मसाज’, जानें इसके कई फायदों को

0
0


Foot Massage Health Benefits : दिन भर चलने के बाद कई बार थकान की वजह से पैरों और तलवों में जकड़न और दर्द की समस्‍या हमें परेशान कर देती है. ऐसे में पैरों में मालिश काफी आराम पहुंचाती है. शोधों में भी ये पाया गया है कि पैरों में मालिश के कई फायदे हैं. मालिश करने से पैरों के दर्द में तो कमी आती ही है, तनाव भी कम होता है. पैरों में अगर रोज मालिश की जाए तो एनर्जी भी बूस्‍ट होती है. वेबएमडी के मुताबिक, दरअसल पैरों में जब मसाज किया जाता है तो इससे नर्वस सिस्‍टम एक्टिव हो जाता है जिससे दिमाग में मौजूद इंडोरफिन कैमिकल का प्रोडक्‍शन बढ़ जाता है. शोधों में पाया गया है कि एपेन्डिक्‍स आदि की सर्जरी के बाद जिन लोगों के पैरों में मालिश कराई गई उन्‍हें कम दर्द सहना पड़ा और पेनकिलर दवाओं का भी उन्‍हें कम सेवन करने की जरूरत पड़ी. तो आइए जानते हैं कि पैरों की मालिश के अन्‍य क्‍या क्‍या फायदे हैं.

पैरों में मालिश के फायदे

मसल्‍स को बनाता है मजबूत
पैरों में रेग्‍युलर मसाज करने से मसल्‍स के टीशू हेल्‍दी रहते हैं जिससे वहां के मसल्‍स लंबी उम्र तक मजबूत बने रहते हैं. मसाज से पैरों का ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है जिससे नर्व डैमेज और डायबिटीज में भी फायदा पहुंचता है.

यह भी पढ़ें-
नीचे से बैठकर उठने पर चक्कर आने की वजह क्या है? एक्सपर्ट ने बताए ये 3 कारण

डिप्रेशन होता है दूर
अगर आप मानसिक रूप से अशांत महसूस कर रहे हैं और डिप्रेशन जैसा अनुभव कर रहे हैं तो आपको जरूर पैरों में मसाज कराना चाहिए. ऐसा करने से डिप्रेशन की समस्‍या दूर होती है.

बेहतर नींद के लिए
अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो आप अपने फेवरेट असेंशियल तेल या नारियल तेल से धीरे-धीरे पैरों में मसाज करें. ऐसा करने से नींद नहीं आने की समस्‍या दूर हो जाती है.

स्‍पीड रिकवरी
पैरों की मालिश की मदद से आप एड़ी, तलवों, पैर आदि में हुई इंज्‍यूरी को जल्‍दी से जल्‍दी रिकवर कर सकते हैं. खास तौर पर जो लोग एथलीट हैं या जो लोग अत्‍यधिक वर्क आउट कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-
अपराजिता के नीले फूल होते हैं जितने खूबसूरत, उससे भी बढ़कर हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपके पैरों में सूजन आ जाती है तो आपको जरूर फुट मसाज लेनी चाहिए. ऐसा करने से आपको आराम तो मिलेगा ही पैरों में सूजन की समस्‍या भी दूर रहेगी.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

पिछला लेखइलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Tata Nexon EV ने फिर मारी बाजी, देखें अप्रैल में ऑटो सेल का रिजल्ट
अगला लेखमहंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट से बचाएगा गेंदा, त्वचा और बालों की कई समस्या में है कारगर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।