पेट से जुड़ी समस्याओं में दवाई का काम करता है भुना हुआ जीरा

0
0


Benefits of Roasted Cumin: आजकल पेट की समस्या आम बनती जा रही है. जब आप रात को भोजन करते हैं तो थकान के कारण आप टहलते नहीं है और आपकी लेटने की इच्छा होती है. यहीं कारण बदहजमी को जन्म देता है. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. पेट की हर समस्या में दवा का काम करता है घर में मौजूद भुना हुआ जीरा. इसे खाने से आपके पेट में हो रही गैस, अपच की समस्या तुरंत दूर हो जाएंगी. इसके साथ ही भुना हुआ जीरा आपके शरीर की कई और बीमारियों को दूर भी करता है. तो फिर चलिए जानते हैं भूना हुए जीरे के फायदे.

1 -पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

अगर आपके पेट में अपच या गैस की समस्या है तो भुने हुए जीरे में काला नमक मिलाकर खाने से पेट से जुड़ी सारी समस्या समाप्त हो जाती हैं, क्योंकि काले नमक में लैक्सेटिव गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को राहत देने का काम करते हैं.

   2-वजन घटाने में मददगार

जीरा शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट को कम करने में मदद करता है. साथ ही शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. जीरा को वजन कम करने में सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. वहीं अगर पानी में भुना हुआ जीरा और काला नमक मिलाकर पीते हैं तो ये आपका वजन कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

3-इम्युनिटी बढ़ाता है

क्या आपको पता है कि जीरा आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए आप रोजाना डाइट में इनको शामिल कर सकते हैं.

4- पेट दर्द से राहत दिलाता है

पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भुना जीरा और काला नमक रामबाण का काम करता है. गलत खाने की वजह या मासिक धर्म ऐंठन दोनों में भुना हुआ जीरा फायदा करता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढें

Health Care Tips: आप भी करना चाहते हैं वजन कम? तो Breakfast में ना खाएं ये चीजें

Health and Fitness Tips: मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो डाइट में शामिल करें इन आटों की रोटी



Source link

पिछला लेखNCP का आरोप, सचिन वाजे मामले में परमबीर सिंह को बचा रही है NIA
अगला लेखक्यूं हिला डाला ना… टी20 वर्ल्ड कप में धोनी के टीम इंडिया के मेंटॉर बनने पर जाफर ने कुछ यूं लिए मजे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।