पुरुष स्पर्म काउंट और स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 3 चीजें

0
3


पुरुष कुछ खास उपायों को अपनाकर स्पर्म क्वालिटी और स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं.

पुरुषों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) की कमी और घटते स्टैमिना के लिए बहुत हद तक उनका खानपान (Food and Drink)और बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) जिम्मेदार है. इसको सुधारने लिए लिए आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन उपायों को अपना सकते हैं.

पुरुषों में घटते स्पर्म काउंट (Sperm Count) की समस्या तेजी से बढ़ रही हैं. दुनिया में ऐसे शादी-शुदा जोड़ों (Married couples) की संख्या बढ़ती जा रही है जिनका फर्टिलिटी रेट काफी कम है.  इनमें से अधिकांश मामलों में पुरुषों के वीर्य में स्पर्म की कम मात्रा या खराब क्वॉलिटी जिम्मेदार है. इसे पुरुष बांझपन यानी मेल इंफर्टिलिटी (Mail infertility) कहते हैं.

पुरुषों की इस समस्या के पीछे काफी हद तक उनका खानपान और गलत लाइफस्टाइल जिम्मेदार है. अगर पुरुष चाहें तो इसमें सुधार करने के साथ ही कुछ खास चीजों का सेवन करके कुछ महीनों में अपनी शारीरिक और यौन कमजोरी को दूर कर सकते हैं. इससे स्पर्म क्वालिटी और काउंट के साथा ही स्टैमिना भी बढ़ा सकते हैं. इस काम में ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे बड़े कारगर साबित होते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको तीन ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जो पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं…

लॉकडाउन में पेरेंट्स बच्चों की फिटनेस का ऐसे रख सकते हैं ध्यान, अपनाएं ये पांच तरीके

खजूर खाना अच्छा होगाऑनली हेल्थ डॉटकाम के अनुसार पुरुष फर्टिलिटी बढ़ाने और गुप्त रोगों के इलाज के लिए सैकड़ों साल से खजूर खा रहे हैं. खजूर को लेकर कई तरह के रिसर्च हुए हैं, जिनमें पता चला है कि खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वलिटी बढ़ती है और रिप्रोडक्टिव सिस्टम (प्रजनन तंत्र) स्वस्थ रहता है. खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नाम के दो प्रमुख कंपाउंड पाये जाते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं. खजूर दुनियाभर भर में मेल फर्टिलिटी को ठीक करने के लिए खाया जाने वाला सबसे पॉपुलर फूड है. खजूर का सेवन महिलाओं के स्तनों का आकार बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा खजूर के सेवन से पुरुषों में कामुकता और स्टैमिना भी बढ़ती है.

किशमिश खाना है फायदेमंद
अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाया जाता है, लेकिन ये अंगूर से कहीं ज्यादा पौष्टिक और फायदेमंद होता है. क्योंकि अंगूर को सुखाने पर इसमें एनर्जी, विटामिन्स, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स कंसंट्रेट हो जाते हैं. किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जिसके कारण ये पुरुषों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है. रोज किशमिश खाने से पुरुषों का स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वलिटी बढ़ती है. हालांकि जो लोग डायबिटिक हैं, उन्हें इसका सेवन अपने डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए.

सूखे अंजीर जरूर खाएं
सूखे अंजीर पुरुषों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसका सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है. अंजीर को विटामिन्स और मिनरल्स से भरा हुआ सबसे पौष्टिक फल माना जाता है. अंजीर की खास बात ये है कि इसमें विटामिन B6, पैंटोथेनिक एसिड और कॉपर होता है. इसके अलावा फाइबर का भी अंजीर अच्छा स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से फर्टिलिटी बढ़ती है. सूखी हुई अंजीर खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है और मोटिलिटी बढ़ती है.





Source link