पुरुषों में गंजेपन का कारण हो सकती है एनर्जी देने वाली ये चीज, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, बंद कर दें इसका सेवन

0
1


Reasons Of hair fall in Mens: उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारे शरीर में बहुत अधिक बदलाव आते हैं. हमारी स्किन लूज होने लगती है, आंखों की रोशनी में भी फर्क पड़ने लगता है और बाल भी कमजोर होने के साथ साथ झड़ने लगते हैं. बाल अगर एक सही उम्र में झड़ते और सफेद होते हैं तो यह सामान्य बात है लेकिन अगर यह समस्या कम उम्र में आती है तो यह एक बेहद चिंताजनक बात हो सकती है, क्योंकि बाल ही आपके चेहरे की खूबसरती को बढ़ाते हैं. पुरुष हो या महिला हर किसी को घने लंबे बाल अच्छे लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप डेली रूटीन में ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे आप अपने अनमोल बाल खो सकते हैं.

आपको बता दें कि द सन के अनुसार एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर नियमित तौर पर एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल किया जाए तो इससे बालों में बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है और बाल कमजोर होने लगते हैं साथ ही इनमें समय से पहले सफेदी भी आ जाती है.

शोध के मुताबिक पुरुष महिलाओं की तुलना में एनर्जी ड्रिंक्स के अधिक शौकीन होते हैं और अगर डेली रुटीन में एनर्जी ड्रिंक्स लिया जाए तो इससे गंजापन आने का खतरा करीब 30 प्रतिशत तक अधिक हो जाता है. शोध में कहा गया कि सिर्फ एनर्जी ड्रिंक्स ही नहीं बल्कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, फिजी ड्रिंक्स, और मीठी चाय और काफी से भी बाल झड़ने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है पैरों की मालिश, ब्लड सर्कुलेशन भी रहता है ठीक

सिर्फ एनर्जी ड्रिंक्स ही नहीं हमारे बालों के लिए फिजी ड्रिंक्स यानी सॉफ्ट ड्रिंक्स भी बालों के लिए बेहद खतरनाक होते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर पुरुष प्रति सप्ताह एक से तीन लीटर के बीच इन ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो हेयरफॉल और बाल्डनेस आने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है.

शोध में यह भी पता चला कि जो लोग हर दिन चीनी युक्त पेय पदार्थ का अधिक सेवन करते हैं उनमें बाल झड़ने की संभावना 42 प्रतिशत तक अधिक हो जाती है. शोध में शामिल जिन पुरुषों ने यह अनुभव किया कि उनके बाल तेजी से गिर रहे हैं वे औसतन एक सप्ताह में करीब 12 बार चीनी युक्त पेय पदार्थ का सेवन कर रहे थे.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

पिछला लेखअमेरिकी राष्ट्रपति के निजी घर में 6 और फाइलें मिलीं: 13 घंटे चली तलाशी, पहले कहा था- सीक्रेट फाइलें रखने का अफसोस नहीं
अगला लेखजज ने गलती से खुद को मार ली गोली
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।