पुरुषों के लिए जरूरी 10 ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी को भगाएं दूर

0
1


Men’s Superfood: हेल्दी रहने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं. दिनभर भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार इतनी थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है कि आपकी एनर्जी भी डाउन होने लगती है. ऑफिस जाने वाले लोगों को काम और ट्रैवल के चक्कर में बहुत थकान रहती है. ऐसे में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होती है. पुरुषों को अपनी डाइट में कुछ खास पोषक तत्वों को शामिल करने की जरूरत है, जिससे वो लंबे समय क फिट और हेल्दी रह सकें. पुरुषों को स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड जरूर शामिल करने चाहिए. इस तरह के भोजन से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं. आप भोजन में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जरूर करें. जानते हैं पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी 10 सुपरफूड कौन से हैं. 

1- अंडे- अंडा सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडा में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है इसलिए इसे सुपरफूड की लिस्ट में सबसे ऊपर माना जाता है. अंडे में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और ल्यूटिन होता है. अंडा खाने से शरीर को विटामिन डी भी अच्छा मात्रा में मिलता है. आपको स्वस्थ रहने के लिए रोज एक अंडा जरूर खाना चाहिए. 

2- डेयरी उत्पाद-  दूध-दही को सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है. महिला, परुष और बच्चों सभी को स्वस्थ रहने के लिए डेयरी उत्पादों का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी दूध और दही जरूरी है. दूध-दही खाने से शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम और ल्यूटिन मिलता है. जिससे मसल्स बनाने में मदद मिलती है. दूध में भरपूर अमीनो एसिड पाया जाता है. दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिससे आंत और पेट हेल्दी रहते हैं. 

Healthy Superfood For Men: पुरुषों के लिए जरूरी 10 ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी को भगाएं दूर

3- फिश- पुरुषों में हार्ट संबंधी परेशानियां ज्यादा होती है. इसलिए आपको खाने में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करने चाहिए. दिल का ख्याल रखने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी है. आप खाने में सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और हलिबेट फैटी फिश खा सकते हैं. ये सभी ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स हैं. इनके सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

4- सोयाबीन- सोया फूड्स पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कई रिसर्च में ये सामने आया है कि सोया फूड से पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. सोया फूड से एस्ट्रोजन हार्मोन भी बढ़ते हैं. इसलिए आपको आहार में सोयाबीन, टोफू, सोया दूध और मीसो सूप जरूर शामिल करना चाहिए. ये आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

Healthy Superfood For Men: पुरुषों के लिए जरूरी 10 ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी को भगाएं दूर

5- नारंगी सब्जियां- रंग बिरंगी सब्जियां और फल खाने से आप हेल्दी रहते हैं. आपको डाइट में नारंगी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. ऐसी सब्जियां आंखें के लिए फायदेमंद होती हैं. नारंगी सब्जियों के सेवन से आंखें मजबूत बनती हैं. इन सब्जियों में बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और विटामिन C काफी मात्रा में होता है. नारंगी सब्जियां खाने से प्रोस्टेट का खतरा कम होता है. 

6- पत्तेदार हरी सब्जियां- स्वस्थ रहने के लिए सभी को डाइट में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. पुरुषों को भी हल्दी रखने में हरी सब्जियां मदद करती हैं. खाने में कोलार्ड साग, पत्ता गोभी, मेथी, बथुआ, और केल जैसी हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं. हरी सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये दोनों न्यूट्रिएंट्स मोतियाबिंद और आंखों से जुड़ी दूसरी बीमारियों से बचाते हैं. 

Healthy Superfood For Men: पुरुषों के लिए जरूरी 10 ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी को भगाएं दूर

7- एवोकाडो- एवोकाडो को सुपरफूड की लिस्ट में शामिल किया जाता है. पुरुषों को हेल्दी फैट के लिए एवोकाडो का सेवन करना चाहिए. एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. स्वस्थ रहने के लिए आपको डाइट में सैचुरेटेड या ट्रांस फैट की बजाय मोनोअनसैचुरेटेड फैट लेना चाहिए. आप ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

8- ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स- स्वस्थ रहने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, सीड्स और नट्स भी शामिल करने चाहिए. इनसे शरीर को प्रोटीन, फाइबर और जरूरी हेल्दी फैट मिलता है. अखरोट और बादाम शरीर से LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. ड्राई फ्रूट्स से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या कम होती है. सीड्स और नट्स खाने से प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर का खतरा भी कम होता है. 

Healthy Superfood For Men: पुरुषों के लिए जरूरी 10 ‘सुपरफूड’, थकान और कमजोरी को भगाएं दूर

9- पालक- पालक आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर है. महिला, पुरुष और बच्चे सभी की हेल्थ के लिए पालक बहुत फायेदमंद है. पालक में पाया जाने वाला मैग्नीशियम शरीर में रक्त वाहिकाओं को पतला करने का काम करता है. इससे ब्लड फ्लो अच्छा रहता है. पालक में फोलेट और पुरुषों की हेल्थ के लिए जरूरी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

10- चॉकलेट- वैसे तो चॉकलेट सभी को खूब पसंद होती है, लेकिन चॉकलेट खाने से कई फायदे भी मिलते हैं. चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर होता है. डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल काफी पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है. चॉकलेट से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी डार्क चॉकलेट मदद करती है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड, शारीरिक और मानसिक विकास में मिलेगी मदद

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखTaarak Mehta फेम Nidhi Bhanushali का नहीं देखा होगा ऐसा अवतार, पानी के अंदर खास दोस्त भी दिखा साथ
अगला लेखब्रिटेन और चीन के बीच तनानती बढ़ी: चीनी राजदूत को ब्रिटिश संसद में जाने से रोका गया, ड्रैगन बोला- दोनों देशों के रिश्ते पर असर पड़ेगा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।