होम लाइफस्टाइल फैशन पुराना सोफा हो गया है गंदा तो क्लीन करने के लिए अपनाएं...

पुराना सोफा हो गया है गंदा तो क्लीन करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्‍स

0
0


हाइलाइट्स

सोफा की सफाई आप होममेड क्‍लीनर से कर सकते हैं.
लेदर सोफा को ब्‍लोअर से सुखाने का प्रयास ना करें.

Sofa Cleaning Tips: हर घर में सोफा एक ऐसा फर्नीचर बन गया है जो सबसे अधिक यूज़ में आता है. फिर चाहे दिन भर दफ्तर का काम निपटाने के बाद इस पर लेटकर पीठ सीधी करनी हो या वीकएंड में परिवार दोस्‍तों के साथ मिलकर कुछ अच्‍छा वक्‍त गुजारना हो. घर में रखा ये सोफा आपकी फेवरेट जगह में से एक होता है. यही नहीं, घर में जब कोई मेहमान आता है तो उसकी नजर भी सबसे पहले सोफे पर ही पड़ती है. ऐसे में अगर ये गंदे हो गए हैं तो इसका निगेटिव इफेक्‍ट पड़ता है. ऐसे में लोग महंगे सोफे तो खरीद लेते हैं लेकिन इसकी साफ-सफाई को लेकर ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप घर के सोफे को किस तरह साफ रख सकते हैं.

घर के सोफे को साफ करने का तरीका

फैब्रिक सोफा की सफाई
अगर आपके घर में फैब्रिक सोफा है तो इसे साफ करने के लिए आप एक कटोरी में 6 चम्मच नहाने का साबुन का चूरा और एक कप उबला पानी डालें. आप चाहें तो लिक्विड सोप का इस्‍तेमाल करें. अब इसमें दो छोटे चम्मच अमोनिया या सुहागा मिलाएं. जब ये घोल ठंडा हो जाए तो इसे हिलाकर झाग बना लें और इस झाग को साफ कपड़े या स्पंज की मदद से सोफा की गंदगी को साफ करें. फिर गुनगुने पानी में स्पंज को धो लें और  निचोड़कर फिर से इसे साफ करें. अब पंखे की हवा से इसे सूखने दें.

ये भी पढ़ें: टूटे बल्‍ब या ट्यूबलाइट की सफाई के दौरान बरतें ये सावधानियां, इसमें मौजूद मरकरी होती है हानिकारक

लेदर सोफा
लेदर सोफा को क्‍लीन करना आसान होता है. आप चाहे तो इसे इसका क्‍लीनर खरीद लें और इसकी मदद से इसे साफ कर लें. इसके अलावा, आप सोफे को पानी और सिरके की घोल की मदद से क्‍लीन कर सकते हैं. आप चाहें तो किसी सॉफ्ट कपड़े को गीला कर निचोडें और इसकी मदद से इसे क्‍लीन कर लें. लेदर पर शाइन लाने के लिए आप सिरका में अलसी के तेल को मिलाएं और इसे कपड़े की मदद से सोफे को पोंछ लें. आपका पुराना सोफा नए जैसा चमकने लगेगा.

वेल्‍वेट सोफा
वेल्‍वेट सोफा पर लिंट और डस्‍ट काफी जमा हो जाते हैं. इन्‍हें आप साफ करने के लिए वैक्‍युम क्‍लीनर की मदद ले सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो इसे सॉफ्ट‍ डिटर्जेंट की मदद से भी क्‍लीन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: बारिश में इन आसान तरीकों से सुखाएं कपड़े, स्मेल फ्री रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link