पुई साग खाने से दूर होगी आयरन की कमी, होंगे ये 5 बड़े फायदे

0
1


अगर आपको साग खाना पसंद है तो पुई साग को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

पुई साग (Malabar Spinach) नियमित खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह न सिर्फ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 12, 2021, 1:44 PM IST

भारत में अलग-अलग प्रकार के साग (Saag) मौजूद हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये साग काफी हेल्दी होते हैं. उन्हीं में से एक पुई साग (Malabar Spinach) जो दिखने में लगभग पालक जैसा ही लगता है. आमतौर पर इसकी सब्जी बनाई जाती है, लेकिन पकोड़े या फिर अन्य तरह के पकवानों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि पुई साग (Pui Saag) नियमित खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह न सिर्फ शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है बल्कि इससे दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं. अगर आपको साग खाना पसंद है तो पुई साग को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आइए जानते हैं कि पुई साग खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

दिल को स्वस्थ रखता है
पुई साग फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह ब्लड फ्लो को सुधारता है, और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है. वहीं इसमें पाए जाने वाले पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तुरंत दिखेगा असरआयरन की कमी होगी पूरी

आयरन रेल ब्लड सेल के उचित उत्पादन का एक महत्वपूर्ण तत्व है. आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन उत्पादन को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से एनीमिया की चपेट में आ सकते हैं. वहीं पुई साग आयरन से भरपूर होता है. इसके सेवन से न सिर्फ आयरन की कमी पूरी होती है बल्कि एनीमिया जैसी बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं.

हड्डियां होंगी मजबूत
पुई साग मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह दोनों पोषक तत्व हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे में इसके नियमित सेवन से आप हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा यह विटामिन सी का भी प्रमुख स्त्रोत होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने के लिए बेहद जरूरी है. स्ट्रांग इम्यूनिटी किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद करती है.

अनिद्रा दूर भगाए

अगर आपको रात में देर से नींद आती है या फिर अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो पुई साग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पुई साग में नींद को बेहतर बनाने की क्षमता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम और जिंक दोनों ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः प्रोसेस्ड फूड खाने से हो सकती है दिल की बीमारी और समय से पहले मौत, स्टडी में खुलासा

पाचन तंत्र होगा दुरुस्त
पुई साग में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. डाइयटरी फाइबर का सेवन उचित पाचन के लिए सबसे जरूरी है. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए पुई साग का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा यह पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी बेहद कारगर है. यह वजन भी कंट्रोल में रखता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)








Source link