पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय, Period Pain या Menstrual Cramps से राहत पाने में होंगे मददगार

0
1


Period Pain or Menstrual Cramps: पीरियड्स के दर्द से पाना चाहती हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

खास बातें

  • पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द (Period Pain) और ऐंठन जैसी समस्या होती है.
  • इस दर्द को डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) कहते हैं
  • 90 प्रतिशत महिलाओं को यह परेशानी यूट्रस में ऐंठन की वजह से होती है.

Menstrual Cramps (Dysmenorrhea): पीरियड्स (Periods) के दौरान लड़कियों या महिलाओं को पेट में दर्द (Period Pain) और ऐंठन जैसी समस्या शुरू हो जाती है. पीरियड्स से पहले और इस दौरान होने वाले इस दर्द को डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea) कहते हैं, लेकिन 90 प्रतिशत महिलाओं को यह परेशानी यूट्रस में ऐंठन की वजह से होती है. जब यूट्रस में संकुचन प्रक्रिया शुरू होती है तो प्रोस्टाग्लैंडीन हार्मोन रिलीज़ होता है. इसी दौरान यूट्रस से थक्के (Blood Clot) भी बाहर निकल जाते हैं, जिसकी वजह से दर्द (What Causes Period Cramps) ज्यादा होने लगता है.

अगर मां को पीरियड्स के दौरान में पेन होता रहा हो, तो उनकी संतान को भी पेन होने की संभावना बनी रहती है. 40% महिलाओं में माहवारी के दर्द के साथ ही कुछ लक्षण होते हैं, जैसे कि स्तन का कोमल हो जाना, पेट में सूजन होगा, एकाग्रता में कमी, मूड स्विंग होना, अकड़न और थकान होना.

यह भी पढ़ें

How to Get Rid of Cavities: डेंटल कैविटी क्या हैं? घर पर Teeth Cavity को कैसे रोकें? दांत सड़ जाए तो क्या करना चाहिए? दांतों की सफाई से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के उपाय | Period Cramps: How to relieve menstrual cramps

  • गर्म पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें.
  • रोमाथेरेपी तेल से हॉट बाथ यानी गर्म स्नान करें.
  • पेट और पीठ की मालिश करें, इससे दर्द में राहत मिलती है.
  • पीरियड दौरान ढीले ढाले कंफर्टेबल कपड़े पहनें.
  • योग करें.
  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.

डायबिटीज, मोटापा, तनाव और बर्थ कंट्रोल पिल्स हो सकती हैं पीरियड्स में देरी की वजह, जानें कारण और घरेलू उपचार

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द का घरेलू इलाज | Ways To Stop Period Cramps

1. पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द दूर करेगी अजवाइन :  पीरियड्स में गैस भी खूब बनती हैं और इससे पेट में दर्द होता है. इससे बचने के लिए अजवाइन सबसे अच्छा ऑप्शन है. आधा चम्मच अजवाइन के साथ आधा चम्मच नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से पीरियड्स में दर्द से राहत मिलती है.

2. पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द से राहत दिलाएगा पपीता : उन दिनों के दौरान पपीता खाना पाचन क्रिया को ठीक रहता है. पीरियड्स के दिनों में पपीता खाने से दर्द में भी राहत मिल जाती है.

3. पीरियड्स के दर्द से रात के लिए अपनाएं अदरक : एक कप पानी के अंदर अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर उबाल लीजिए, टेस्ट के लिए आप इसमें चीनी या नमक भी मिला सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको दर्द में राहत महसूस होगा.

4. पीरियड्स के दर्द से रात के लिए तुलसी का इस्तेमाल : तुलसी को नेचुरल पेनकिलर और एंटीबायोटिक माना जाता है. अगर आपको भी पीरियड के दौरान पेट में तेज दर्द होता है तो चाय में तुलसी के पत्ते डालकर उबालें और इसका सेवन करें, आराम महसूस होगा.

क्या होता है Menorrhagia? क्यों होती है पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग, कहीं इन बीमारियों का खतरा तो नहीं…

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

पिछला लेखHermit spyware: पेगासस से भी ज्यादा खतरनाक है हर्मिट स्पाइवेयर, कई देशों के लोगों की कर रहा जासूसी
अगला लेखStock Market में शुरुआती तेजी के बाद गिरावट, Sensex और NIFTY दोनों सूचकांक लाल निशान में पहुंचे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।