पीरियड आने की सही उम्र क्या है और कितनी ब्लीडिंग को माना जाएगा नॉर्मल? पाएं Periods से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

0
0


All About Periods (for Teens): पीरियड्स को महीना, माहवारी, रजोधर्म, मेंस्ट्रुअल साइकिल या एमसी आदि नामों से जाना जाता है.

Things You May Not Know About Your Period: पीरियड्स को महीना, माहवारी, रजोधर्म, मेंस्ट्रुअल साइकिल या एमसी आदि नामों से जाना जाता है. आसान भाषा में समझाएं कि पीरियड्स क्‍या (What is Period?) हैं, तो लड़कियों/महिलाओं के शरीर में  हार्मोन के बदलाव (Hormonal Changes) की वजह से वजाइना से ब्लीडिंग (Vaginal Bleeding) होती है, इसे पीरियड्स कहते हैं. पीरियड्स महिलाओं को हर एक महीने होता है, इसमें अंडा गर्भाशय के बाहर निकल कर खून के साथ शरीर से बाहर आ जाता है. आम तौर पर पीरियड्स को लेकर हमारे मन में कई तरह की धारणाएं हैं. हालांकि अब भी ऐसी कई बातें हैं जो बहुत से लोग नहीं जानते.

आइए पीरियड्स से जुड़ी ऐसी बातों को जान लें, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

1. पीरियड आने की सही उम्र क्‍या है?(Is it normal to get your period at age 11?)

यह भी पढ़ें

पीरियड्स आने पर ऐसा कहा जाता है कि लड़की अब बड़ी हो गई. हालांकि पीरियड आने की सही उम्र अब तक तय नहीं की जा सकी है. ज्यादातर लड़कियों में 10 से 15 साल की उम्र के बीच माहवारी की शुरुआत होती है. हालांकि इसकी शुरुआती उम्र 9 साल हो सकती है, लेकिन ऐसा कम ही देखा जाता है.

बिना वजह बात-बात पर झगड़ती है बीवी या Girlfriend, जानें डील करने का सबसे Cool तरीका

2. पीरियड आने के संकेत क्‍या हैं? (Period Symptoms and Signs)

बहुत सी लड़कियों इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाती कि उनके पीरियड्स शुरू होने वाले हैं. आपको बता दें कि एक लड़की का शरीर पीरियड्स आने के पहले इस बात का संकेत देने लगता है कि उसकी एमसी शुरू होने वाली है. पीरियड शुरू होने के पहले अंडरआर्म्स, पैरों और वजाइना पर बाल आने लगते हैं.

3. पीरियड में देरी सामान्‍य है? (How Late Can a Period Be?)

पीरियड्स में देरी होने पर भी बहुत से लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते. लेकिन पीरियड्स में देरी का मतलब है आप किसी शारीरिक परेशानी से गुजर रही हैं. हो सकता है कि आपके शरीर के भीतर ही कहीं खून इकट्ठा हो रहा हो या हो सकता है कि जननांग या हार्मोन में कुछ दोष हो, इसका इलाज कराना चाहिए.

Painkillers Side Effects: हल्‍का दर्द होने पर भी लेते हैं पेनकिलर तो हो जाएं सावधान, खाने से पहले इन 3 बातों को जान लें

7kv03d3

 Exercise During Period: पीरियड्स के दौरान हल्का खेलकूद और योग किया जा सकता है.

4. क्‍या पीरियड में कर सकते हैं भाग दौड़? (Running On Your Period)

आम तौर ऐसा कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान खेल-कूद करने या एक्सरसाइज करने से अधिक ब्लीडिंग होती है या परेशानी अधिक हो सकती है, इसलिए इन चीजों के लिए मनाही होती है. लेकिन ऐसा नहीं है, पीरियड्स में खेल-कूद और एक्सरसाइज से शरीर में खून और ऑक्सीजन का बहाव तेज हो जाता है जिससे पेट में दर्द और ऐंठन की परेशानी नहीं होती. ऐसे में पीरियड्स के दौरान हल्का खेलकूद और योग किया जा सकता है.

5. कितनी ब्लीडिंग होती है सामान्‍य? (How Much Blood Do You Lose on Your Period?)

ज्यादा ब्लीडिंग होने पर कई बार माना जाता है कि लड़की सामान्य नहीं है, लेकिन ऐसी कोई बात नहीं. पीरियड के दौरान किसी को कम तो किसी को अधिक बहाव होता है, ये सामान्य है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

पिछला लेखICC T20 Ranking: बाबर आजम से विराट-रोहित का बदला लेंगे सूर्यकुमार यादव, सिर्फ दो कदम हैं पीछे
अगला लेखSai Baba Vrat: गुरुवार को साईं बाबा के व्रत की शुरुआत कैसे करें, जानें उद्यापन विधि
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।