पानी पीते वक्त आप भी तो नहीं कर रहें ये पांच गलतियां, समय रहते कर लें सुधार

0
3


मानव शरीर को पानी स्वस्थ रखने का काम करता है.

पानी (water) हमारे शरीर को स्वास्थ रखनें में मदद करता है. इसीलिए डॉक्टर (Doctors) भी पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं. आज हम लोगों को पानी पीने का सही तरीका बना रहे हैं.

पानी हमारे शरीर (Body) का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो 60 प्रतिशत तरल पदार्थ के रूप में हमारे शरीर में मौजूद रहता है. सभी चय-अपचय प्रक्रियाओं के लिए मानव शरीर में पानी (Water) की आवश्यकता होती है. यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यही कारण है कि डॉक्टर (Doctors) भी पर्याप्त पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन पानी पीते वक्त हम और आप में से अधिकांश लोग एक ही तरह का गलतियां करते हैं. ये पांच गलतियां क्या हैं इनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं…
1. खड़े होकर पानी न पीएं
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार  खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि इसके अपने नुकसान हैं, जो आदमी साफ तौर पर दिखाई नहीं देते. आयुर्वेद के अनुसार, जब आप खड़े होकर पानी पीते हैं, तो आपको पानी से पोषक तत्व नहीं मिलते हैं क्योंकि यह आपके निचले पेट में चले जाते हैं. खड़े होकर पानी पीना आपको स्वास्थ्य जोखिम में डाल सकता है.
2. बहुत तेजी से और ज्यादा मात्रा में न गटकें पानी को एकदम से पी लेने से इसका उद्देश्य हल नहीं होता. जल्दी से पानी पीने से इसमें जो अशुद्धियां होती हैं वो बाहर जाने की बजाय गुर्दे और मूत्राशय में जमा हो जाती हैं. लेकिन धीरे-धीरे पानी पीने और छोटे घूंट लेने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और आपके चयापचय में सुधार करने में मदद मिलती है.
3. भोजन से ठीक पहले या बाद में पानी न पीएं
जब आप भोजन से ठीक पहले पानी पीते हैं, तो आप ठीक से नहीं खा सकते हैं. इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है. अगर आप ठीक से नहीं खाते हैं, तो आपको पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है. अगर आप खाना खाने के ठीक बाद पानी पीते हैं, तो यह आपके पाचन को बाधित करता है. यह कब्ज और मतली भी पैदा कर सकता है.

4. बहुत ज्यादा पानी पीना सही नहीं है
अधिकांश लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, लेकिन कुछ लोग हैं जो इसे पूरा करते हैं. यहां तक ​​कि जब पानी की बात आती है, तो भी बहुत ज्यादा पानी पीते हैं, लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं हैं. क्योंकि अतिरिक्त पानी पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है. ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया हो सकता है, जिसे पानी का नशा भी कहा जाता है. इस स्थिति में, शरीर में सोडियम का स्तर बहुत कम हो सकता है, जिससे मस्तिष्क में सूजन, कोमा और दौरे पड़ सकते हैं.

5. वर्कआउट में ऐसे पानी पीयें
बहुत से लोगों को वर्कआउट से पहले और बाद में पानी नहीं आता. इसके कारण सिरदर्द हो सकता है. वर्कआउट करने से आधे घंटे पहले कम से कम 250 मिली पानी पीना चाहिए. आपको वर्कआउट के बीच में भी पानी पीते रहना चाहिए.


Published by:
Pankaj Soni


First published:
July 7, 2020, 8:37 PM IST





Source link

पिछला लेखफरीदाबाद के होटल में विकास दुबे जैसा दिखने वाले शख्स आया नजर, पुलिस पहुंचती उससे पहले हुआ ‘गायब’
अगला लेखCoronavirus Update: झारखंड में दो और लोगों की मौत, 164 नये मामले आए सामने
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।