पाचन, एनीमिया की परेशानी कटहल के बीज से होती है कम, जानिए इसके अन्य फायदे

0
0


हाइलाइट्स

कटहल के बीज में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
आंखों की सेहत के लिए लाभदायक होते हैं कटहल के बीज.

Jackfruit Seeds Benefits: कटहल में बहुत सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसके बीजों का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इनमें भी प्रोटीन जैसे बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इनमें आयरन भी पाया जाता है जो खून से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को ठीक करने में सहायक माना जाता है. एनीमिया जैसी बीमारी से राहत दिलाने में भी कटहल के बीज काफी लाभदायक माने जाते हैं. इन बीजों से आंखों को भी बहुत लाभ मिलते हैं. यह एनर्जी बढ़ाने में भी सहायक होता है. आइए जान लेते हैं कटहल के बीजों का सेवन करने से मिलने वाले शरीर के लाभों के बारे में.

स्टाइलक्रेज़ के अनुसार कटहल के बीजों में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है. इससे एनीमिया जैसी बीमारी से राहत पाई जा सकती है. यह हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में लाभदायक होता है.
-अगर चूर्ण के रूप में कटहल के बीजों का सेवन करते हैं तो इन्हें खाने से डाइटरी फाइबर की मात्रा मिलती है जो सही ढंग से पाचन में मदद करती है. यह डायरिया ठीक करने में भी मददगार होता है.
-कटहल के बीजों में विटामिन ए होता है जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. इससे मोतियाबिंद जैसी स्थिति को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ेंः हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं बहरे!

इसे भी पढ़ेंःइनफर्टिलिटी में एसेंशियल ऑयल हैं बहुत कारगर, जानें इनके हेल्थ बेनिफिट्स

-इसके बीजों में मैंगनीज की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जिस कारण ब्लड क्लॉट होने का रिस्क भी कम होता है.


-इन बीजों में पाई जाने वाली प्रोटीन की मात्रा मसल्स को बिल्ड करने में मदद करती है. इन बीजों को डाइट में प्रोटीन के सप्लीमेंट के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है.

Tags: Health benefit, Healthy food, Lifestyle



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी सहित 500 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, कैंडिडेट्स 23 अगस्त तक करें अप्लाई
अगला लेख4 दिन में ही BO पर ढेर हुई शमशेरा: फर्स्ट मंडे टेस्ट में फेल हुई रणबीर की फिल्म, चौथे दिन बिजनेस में आई 70% की गिरावट
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।