पहली बार स्कैल्प स्क्रब करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, रखें खास ख्याल, निखरकर आएंगे बाल

0
0


हाइलाइट्स

हफ्ते में एक बार स्कैल्प स्क्रब करके आप बालों का एक्सट्रा ऑयल कम कर सकते हैं.
बालों में नमी बरकरार रखने के लिए शुगर बेस्ड स्कैल्प स्क्रब लगाना बेस्ट रहता है.

Scalp Scrub Treatment: खूबसूरत और आकर्षक बाल पाने के लिए ज्यादातर लोग स्पेशल हेयर केयर रूटीन फॉलो करते हैं. वहीं बालों का खास ख्याल रखने के लिए आजकल लोग हेयर स्क्रब ट्रीटमेंट अपनाना भी पसंद करते हैं. बेशक स्कैल्प स्क्रब (Scalp scrub) करना बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप पहली बार स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है.

स्कैल्प स्क्रब ट्रीटमेंट के लिए लोग पार्लर जाना नहीं चाहते हैं. ऐसे में घर पर स्कैल्प स्क्रब करते समय लोग अक्सर कुछ गलतियां कर देते हैं. जिसके आपके बालों पर कई नुकसान देखने को मिलने लगते हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं पहली बार स्कैल्प स्क्रब करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप बालों का खास ख्याल रख सकते हैं.

स्कैल्प स्क्रब के फायदे
बालों को साफ करने के लिए लोग अक्सर शैंपू से हेयर वॉश करने को तवज्जो देते हैं. मगर शैंपू स्कैल्प को पूरी तरह क्लीन नहीं कर पाता है. ऐसे में स्कैल्प स्क्रब ट्रीटमेंट ट्राई करके आप न सिर्फ स्कैल्प के डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर सकते हैं. बल्कि बालों के डैंड्रफ, एक्सट्रा ऑयल और हेयर फॉल से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए वरदान है ये तेल, सर्दियों में इन तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो मिलेंगे कई सारे फायदे

स्कैल्प स्क्रब करने का समय
स्कैल्प स्क्रब ट्रीटमेंट का अधिक इस्तेमाल करने से आपके बालों पर साइड इफेक्ट होने लगते हैं. ऐसे में स्कैल्प के परतदार होने या बालों में एक्सट्रा ऑयल आने पर स्कैल्प स्क्रब करना बेहतर रहता है. इससे आपके बाल क्लीन और हेल्दी रहते हैं.

स्कैल्प स्क्रब करने का तरीका
बालों में शैंपू करने के बाद स्कैल्प स्क्रब करना बेस्ट रहता है. ऐसे में शैंपू के बाद बालों में बची गंदगी और ऑयल को रिमूव करने के लिए स्कैल्प स्क्रब ट्रीटमेंट का इस्तेमाल काफी मददगार साबित हो सकता है. वहीं बालों में ज्यादा तेल उत्पादन होने पर हफ्ते में एक बार स्कैल्प स्क्रब करना अच्छा ऑप्शन होता है.

ये भी पढ़ें: हेयर केयर में ऐसे करें सरसों की खली का इस्तेमाल, बालों पर होंगे ये फायदे

बालों के टाइप का रखें ध्यान
स्कैल्प स्क्रब ट्रीटमेंट ट्राई करने से पहले बालों के टाइप पर ध्यान देना जरूरी होता है. मार्केट बेस्ड स्कैल्प स्क्रब में सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि बालों को ड्राई रखने में सहायक होता है. वहीं बालों का मॉइश्चर मेंटेन रखने के लिए शुगर बेस्ड स्कैल्प स्क्रब करना बेस्ट रहता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखICC Test Rankings: सब गोलमाल है… आईसीसी ने टीम इंडिया को बनाया टेस्ट में नंबर-1, फिर ढाई घंटे में ही क्यों छीना ताज?
अगला लेखऋतिक रोशन को हुई खून संबंधी गंभीर दिक्कत? बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर पहुंचे तो फैंस हुए परेशान
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।