पसीने में नहीं होती कोई स्मेल, शरीर से आने वाली बदबू की वजह जानकर चौंक जाएंगे, आसान तरीकों से करें बचाव

0
0


हाइलाइट्स

हाइपरहाइड्रोसिस की वजह से कुछ लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है.
जब पसीने वाली ग्रंथि ज्यादा एक्टिव होती हैं, तब शरीर से स्मेल आने लगती है.

Body Odor Prevention Tips: अक्सर आपने देखा होगा कि पसीना आने पर हमारे शरीर से बदबू आने लगती है. ऐसे में हमें लगता है कि पसीना की वजह से ही शरीर से बदबू आती है. अगर आपसे कहा जाए कि पसीना में किसी तरह की स्मेल नहीं होती तो क्या आप यकीन कर पाएंगे? सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह बात पूरी तरह सही है. व्यक्ति के पसीना में किसी तरह की स्मेल नहीं होती, लेकिन जब शरीर के बैक्टीरिया पसीना में मिल जाते हैं, तब बॉडी से बदबू आने लगती है. इसके अलावा भी शरीर से आने वाली बदबू के कई कारण हो सकते हैं.

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक जब हमारी शरीर के बैक्टीरिया पसीने के अंदर प्रोटीन मॉलिक्यूल को तोड़ देते हैं, तब शरीर से स्मेल आने लगती है. वैसे तो यह एक आम समस्या है, लेकिन कई बार इससे बीमारियों का संकेत भी मिलता है. हाइपरहाइड्रोसिस की समस्या से जूझ रहे लोगों को शरीर से बदबू आने की परेशानी का ज्यादा सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों को हाथ-पैरों समेत शरीर के अधिकतर हिस्सों पर बहुत ज्यादा पसीना आता है. कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो इससे बचाव भी किया जा सकता है. कुछ मामलों में डॉक्टर से इसका इलाज कराना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- जड़ से खत्म हो जाएगी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या, घर की इन चीजों से तैयार करें ‘दवा’

इन वजहों से शरीर से आती है बदबू

शरीर में बदबू आने की कई वजह हो सकती हैं. जब लोग अपनी किशोरावस्था से युवावस्था में पहुंचते हैं, तब उनके शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. इस दौरान पसीने वाली ग्रंथि (Glands) ज्यादा एक्टिव हो जाती हैं. इसकी वजह से ज्यादा पसीना आता है और बैक्टीरिया मिलकर इसमें बदबू पैदा कर देते हैं. मोटापा, डायबिटीज, खान-पान, मेडिकल कंडीशन और फिजिकल एक्टिविटी का भी शरीर की स्मेल पर काफी फर्क पड़ता है. ज्यादा पसीना आने से आपके शरीर की स्मेल ज्यादा बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें- ज्यादा नमक खाने से हो सकता है किडनी स्टोन, 5 तरीके अपना लें, कभी नहीं होगी समस्या

ऐसे करें शरीर की बदबू से बचाव

वैसे तो शरीर की बदबू से बचने का कोई नेचुरल तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें, तो काफी हद तक इस परेशानी से राहत मिल सकती है. इस समस्या से बचने के लिए रोज साबुन से नहाएं. नहाने के दौरान डिओडराइजिंग साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप आर्मपिट और अन्य हिस्सों की सेविंग कर पसीने में आने वाली बदबू से बच सकते हैं. कुछ डिओडरेंट की मदद से भी आप शरीर की स्मेल को कुछ घंटों तक रोक सकते हैं और पर्सनैलिटी को बेहतर बना सकते हैं.

सर्जरी से हो सकता है परमानेंट ट्रीटमेंट

अगर आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना निकलता है तो इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. बोटॉक्स समेत कई ऐसी कॉस्मेटिक सर्जरी होती हैं, जिसके जरिए डॉक्टर आपकी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं. इसके अलावा आपको एंटीपरस्पिरेंट (antiperspirants) का सुझाव भी दिया जा सकता है. आपके शरीर को किस तरह का ट्रीटमेंट चाहिए इसका फैसला टेस्टिंग के बाद ही किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखहोंडा के इस ऐलान ने इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियों की उड़ाई नींद, ग्राहकों की ख्वाहिश पूरी, अब इस दिन का इंतजार  
अगला लेखKal Ka Rashifal 25 January 2023: मेष, सिंह, धनु, मकर, कुंभ राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, जा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।