परीक्षा में सबसे ज्यादा सफल हुए उत्तर प्रदेश के कैंडिडेट्स, महाराष्ट्र दूसरे और राजस्थान का तीसरे नंबर पर रहा, लड़कों से आगे रही लड़कियां

0
3


  • Hindi News
  • Career
  • NEET UG 2020| Uttar Pradesh’s Candidates Were The Most Successful In The Exam, Maharashtra Stood Second And Rajasthan Third, Girls Ahead Of Boys

11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देशभर के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित हुई NEET परीक्षा का रिजल्ट का 16 अक्टूबर को जारी कर दिया गया। इस साल परीक्षा में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के कैंडिडेट्स पास हुए हैं। जबकि, महाराष्ट्र दूसरे और राजस्थान का तीसरे नंबर पर रहा। यूपी से इस साल 88,889 कैंडिडेट्स ने परीक्षा पास की। वहीं, महाराष्ट्र के 79,974 और राजस्थान के 65,758 कैंडिडेट्स ने NNET परीक्षा में सफलता हासिल की है। इससे पहले शुरूआती आंकड़ों में त्रिपुरा से सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स के नीट उत्तीर्ण होने की बात कही गई थी। लेकिन बाद में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने “ह्यूमन एरर” करार देते हुए सुधार किया है।

परीक्षा में शामिल हुए करीब 13.66 लाख कैंडिडेट्स

NTA के मुताबिक, इस साल परीक्षा में शामिल हुए 13.66 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स में से 7.7 लाख कैंडिडेट्स ने नीट परीक्षा पास की है। इनमें से सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स यूपी के हैं, जबकि केरल के 59,404 और कर्नाटक के 55,009 स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा पास की। वहीं, दिल्ली के कुल 23,554 उम्मीदवारों ने नीट परीक्षा में सफलता हासिल की है। जबकि, हरियाणा के 22,395 कैंडिडेट्स ने नीट परीक्षा पास की।

परीक्षा में लड़कियों ने मारी बाजी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल परीक्षा में क्वालीफाय करने वाली फीमेल कैंडिडेट्स की संख्या ज्यादा है। इस साल 4.27 लाख लड़कियों ने यह परीक्षा पास की है, जबकि लड़कों की संख्या 3.43 लाख है। इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को 11 भाषाओं में आयोजित हुई थी। वहीं, कोरोना पॉजिटिव या कंटेनमेंट जोन में रहने की वजह से परीक्षा में छूट कैंडिडेट्स के लिए 14 अक्टूबर को फिर से परीक्षा आयोजित की गई थी। इस साल ओडिशा के शोएब आफताब ने पहली रैंक हासिल की है, जबकि दिल्ली की आकांक्षा सिंह की दूसरी रैंक आई है।



Source link