परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र: जेईई एडवांस 28 अगस्त को, एडमिट कार्ड 23 अगस्त को जारी, 11 सितंबर को आएगा रिजल्ट

0
1


  • Hindi News
  • Career
  • JEE Advanced On August 28, Admit Card Released On August 23, Result Will Be Out On September 11

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जेईई मेंस क्वालिफाई करने वाले वाले स्टूडेंट्स अब जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हैं। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड 23 अगस्त को जारी होने वाले हैं। जेईई एडवांस परीक्षा 28 अगस्त से होगी। एग्जाम की पहली शिफ्ट नौ बजे से 1 बजे तक और दूसरी शिफ्ट ढाई से पांच बजे तक होगी। 11 सितंबर को फाइनल रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। इस परीक्षा में पास स्टूडेंट्स को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा।

इन छात्रों को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

इस साल जेईई एडवांस 2022 परीक्षा के लिए छात्रों को एक खास सुविधा भी दी जा रही है। इसके अनुसार जिन छात्रों ने जेईई एडवांस 2021 के लिए अप्लाई किया था लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे, उन्हें भी इस वर्ष की परीक्षा में उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा।

यह छूट केवल उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो जेईई एडवांस 2021 के दोनों राउंड की परीक्षाओं में अनुपस्थित थे। एक भी राउंड की परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को यह छूट नहीं मिलेगी। आईआईटी बॉम्बे ने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इस साल छात्रों को यह छूट दी गई है।

विभिन्न कैटेगरी के लिए कट ऑफ मार्क्स जारी

जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से अलग-अलग कैटेगरी के लिए कट ऑफ मार्क्स जारी किए गए हैं। इस लिस्ट के अंतर्गत जनरल कैटेगरी में 88.412%, ईडब्ल्यूएस में 63.111%, ओबीसी ईन सीएल 67.009%, एससी छात्रों के लिए 43.082%, एसटी छात्रों के लिए 26.777% और पीडब्ल्यूडी छात्रों के लिए कट ऑफ 0.0031% तय किया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

पिछला लेखसरकारी नौकरी: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड के तहत 1511 पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार 01 सितंबर तक करें आवेदन
अगला लेखHartalika Teej: हरतालिका तीज कब? पूजा में इन चीजों को जरूर करें शामिल, नोट करें पूजन सामग्री
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।