पति-पत्नी के बीच बढ़ रहे हैं लड़ाई-झगड़े, तो इन 5 बातों का रखें ख्याल

0
2


Husband Wife Fight Reason: किसी भी रिश्ते की शुरुआत में बहुत प्यार होता है, लेकिन जैसे जैसे रिश्ता पुराना होता जाता है प्यार कम होने लगता है. खासतौर से प्रेमी-प्रेमिका या फिर पति-पत्नी के बीच ऐसा जरूर होता है. शादी के कुछ दिनों तक सब कुछ बहुत हसीन, प्यारभरा और बहुत ही रोमेंटिक लगता है, लेकिन  2-3 साल पूरे होते ही प्यार कम हो जाता है और दोनों अपनी-अपनी जिम्मेदारियों में उलझ जाते हैं. कई बार पार्टनर से छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा इतना बढ़ जाता है कि कई दिनों तक बात भी नहीं होती है. ऐसा ज्यादातर कपल्स के साथ होता है. हालांकि रिश्ते में ज्यादा झगड़ा भी ठीक नहीं है इससे घर का माहौल खराब होता है और तनाव बढ़ता है. अगर आपके रिलेशन में भी ज्यादा लड़ाई झगड़े रहते हैं तो इन बातों का ख्याल रखें.

1- चुप रहने में भलाई- कई बार एक वक्त पर जब दोनों लोग बहस कर रहे होते हैं. तो पार्टनर में से किसी एक का चुप हो जाना ठीक होता है. इससे लड़ाई बुरी स्थिति में नहीं पहुंचती. कई बार झगड़ा बढ़ने की वजह बहस होती है. इसलिए उस वक्त चुप हो जाएं भले ही बाद में अपनी बात समझा दें.
2- फ्रीडम है जरूरी- कई बार लोग दूसरों को बांधकर रखना चाहते हैं. प्यार में आजादी देने से ही रिश्ता खूबसूरत बनता है. ऐसे में आप अपने पार्टनर को खाने-पीने से लेकर पहनने ओढ़ने की आजादी दें. उसे अपनी समझ से निर्णये लेने दें. हां अगर वो आपसे सलाह मांगे तो जरूर बताएं. इससे झगड़े कम होंगे.
3- जिम्मेदारियां बांटें- कई बार महिलाओं में जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ जाता है. बच्चा, परिवार, ऑफिस, खाना-पीना यहां तक कि परिवार के दूसरे लोगों का ख्याल रखना. ऐसे में एक समझदार पार्टनर को अपने साथी की जिम्मेदारियों को कम करने में मदद करनी चाहिए. काम के स्ट्रेस से भी झगड़े बढ़ने लगते हैं.
4- पसंद न थोपें- कभी भी रिश्ते में अपनी पसंद अपने पार्टनर पर न थोपें. कई बार महिलाएं पूरे सप्ताह घर में रहती हैं वीकेंड पर उन्हें बाहर घूमने का मन होता है, लेकिन आप पूरे सप्ताह ऑफिस जाते हैं तो आपको घर में रिलेक्स करने का मन करता है. ऐसे में अगर आप नहीं जा रहे हैं तो अपने पार्टनर को न रोकें. आप किसी तरह समझौता भी कर सकते हैं. कि महीने में 2 सप्ताह हम घूमने जाएंगे.
5- साथ में बिताएं पल- ज्यातार महिलाओं की शिकायत होती है कि शादी के बाद पति ज्यादा बात नहीं करते, साथ में समय नहीं बिताते. इससे रिश्ते में लड़ाई-झगड़े बढ़ते हैं. इसलिए जब समय मिले बातें करें. एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें. इससे झगड़े कम होंगे. 

ये भी पढ़ें: Astrology: इन राशि वालों को गुस्से से रहना चाहिए दूर, हो सकता है बड़ा अनिष्ट

ये भी पढ़ें: Child Care Tips: क्या कम उम्र में आपके बच्चे का चल रहा है अफेयर! इस सिचुएशन से इस तरह डील करें



Source link

पिछला लेखCUET UG 2022: सीयूईटी यूजी के चौथे फेज की परीक्षा आज से, जारी गाइडलाइन्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें
अगला लेखहाथों की स्किन को हेल्दी बनाएगा कोकोनट ऑयल और एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।