नितिन गडकरी ने ईवी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- इनकी कीमतें 1 साल में पेट्रोल वाहनों के बराबर होंगी

0
1


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने की इच्छा रखने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. हालांकि, 2 प्रमुख कारण हैं जो लोगों को ईवी खरीदने से रोक रहे हैं. एक ईवी चार्जिंग की व्यापक सुविधा की कमी और दूसरा इनकी कीमत जो पेट्रोल वाहनों के मुकाबले बहुत अधिक है. अब दूसरी समस्या को लेकर केंद्रीय नितिन गडकरी ने बड़ा बयान दिया है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो जाएंगी. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाए फसल अवशेष से इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा दे रही है. उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, “मैं कोशिश कर रहा हूं कि देश में एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल गाड़ियों के बराबर हो जाए. इससे हम जीवाश्म ईंधन (पेट्रोल, डीजल आदि) पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा को बचा सकेंगे.”

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए होंडा और सोनी ने मिलाया हाथ, 2025 में आएगी पहली गाड़ी

बैटरी के कारण ऊंची कीमतें
वर्तमान में बैटरी की ऊंची लागत के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं. इसकी हिस्सेदारी वाहन कीमत में 35 से 40 प्रतिशत है. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार व्यापक स्तर पर ग्रीन फ्यूल को बढ़ावा दे रही है. नितिन गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़क के मुकाबले परिवहन का सस्ता माध्यम है और इस पर तेजी से काम हो रहा है.

गलत पार्क्ड गाड़ी की जानकारी देने पर मिलेगा इनाम
इससे अलग एक कार्यक्रम में गुरुवार को केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि वह सड़क पर गलत तरीके से वाहन खड़ा करने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं. गडकरी ने कहा, “मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो वाहन खड़ा करेगा, उस पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं, गलत तरीके से वाहन खड़ा करने वाले की तस्वीर खींचकर भेजने वाले को इसमें से 500 रुपये दिए जाएंगे.” उन्होंने कहा कि लोग वाहन खड़ा करने की जगह नहीं बनाते हैं और सड़कों पर ही गाड़ियां लगा देते हैं. उन्होंने हल्के अंदाज में कहा कि दिल्ली के लोगों को लगता है कि सड़क वाहन खड़ा करने के लिए ही बनाई गई है.

ये भी पढ़ें- अक्टूबर में लॉन्च होगा बीएमडब्ल्यू एम2 का नया मॉडल, देखें कार की डिटेल्स

Tags: Electric vehicle, Nitin gadkari, Union Minister Nitin Gadkari



Source link

पिछला लेखwhatsapp group admin more control feature: ग्रुप चैट पर लगाम लगेगी लगाम! एडमिन के लिए WhatsApp ला रहा यह कमाल का फीचर – whatsapp new feature for group admin may get more control
अगला लेखसंतरे के छिलकों को फेंकने की जगह खूबसूरती निखारने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।