निगरानी समिति के गठन तक कुश्ती महासंघ का कामकाज निलंबित, खेल मंत्रालय जल्द करेगा नामों की घोषणा

0
0


ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के ऊपर लगे आरोपों की जांच के लिए निगरानी समिति का गठन होने तक महासंघ के कामकाज को निलंबित कर दिया गया है। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि निगरानी समिति के गठित होने और डब्ल्यूएफआई की बागडोर संभालने तक महासंघ के कामकाज निलंबित रहेंगे। 

मंत्रालय ने शनिवार देर रात जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुए कहा, “खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती महासंघ को सूचित किया है कि महासंघ के खिलाफ एथलीटों द्वारा लगाये गये विभिन्न आरोपों की जांच के लिये एक निगरानी समिति नियुक्त करने के सरकार के फैसले के मद्देनजर डब्ल्यूएफआई सभी चल रही गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दे।” 

खेल मंत्रालय ने सभी गतिविधियों को तत्काल निलंबित करने के निर्देश के मद्देनजर डब्ल्यूएफआई को उत्तर प्रदेश के गोंडा में चल रहे रैंकिंग टूर्नामेंट को भी रद्द करने को कहा है। मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ को निर्देश दिया है कि वह प्रतिभागियों से लिया गया प्रवेश शुल्क उनको वापस करे। 

उल्लेखनीय है कि विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया सहित कई सम्मानित पहलवान कुश्ती महासंघ के खिलाफ बुधवार से शुक्रवार देर रात तक प्रदर्शन पर बैठे थे। पहलवानों ने महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण और जान से मारने की धमकी देने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद खेल मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिये निगरानी समिति के गठन का फैसला लिया। 

मंत्रालय ने कहा कि यह समिति चार सप्ताह के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट दर्ज करेगी और इस दौरान बृज भूषण महासंघ के अध्यक्ष का पद छोड़ेंगे और जांच में सहयोग करेंगे। इसी बीच, खेल मंत्रालय ने “डब्ल्यूएफआई का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए” महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। समिति महासंघ के दैनिक मामलों की देखरेख भी करेगी।

भारतीय हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने बताया, क्यों न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत दबाव में होगा 

मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक अन्य बयान में कहा कि तोमर का महासंघ में रहना इस “उच्च प्राथमिकता वाली विधा” के विकास के लिये हानिकारक है। भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृज भूषण सिंह ने खेल मंत्रालय के आदेश के बाद स्वयं को पद से अलग कर लिया है, हालांकि वह रविवार को होने वाली महासंघ की बैठक में शामिल होंगे। डब्ल्यूएफआई के सह सचिव विनोद तोमर ने शनिवार को यह जानकारी दी। 



Source link

पिछला लेखखेल मंत्रालय ने WFI की सभी एक्टिविटीज पर लगाई रोक, असिस्टेंट सेक्रेटरी भी सस्पेंड
अगला लेखMumbai: सपा विधायक अबू आसिम आजमी का दावा- पीए के फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, एफआईआर दर्ज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।