नाखून दे सकते हैं गंभीर बीमारी कैंसर के संकेत, हाथों पर भी दिखता है असर, तत्काल करें निदान

0
0


हाइलाइट्स

अगर हाथ या पैर के अंगूठे के नाखूनों में मटमैला या भूरा गहरी काली पट्टी की तरह लकीर दिखें तो यह कैंसर के निशान हो सकते हैं.
अगर हाथ या पैर की उंगलियों से नाखून हटने लगे या अलग होने लगे तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं.

Cancer prevention by nails care: जब कोई बच्चा बीमार पड़ता है तो डॉक्टर सबसे पहले नाखून, जीभ और आंखें देखते हैं. इन चीजों में कई बीमारियों के राज छुपे होते हैं. डॉक्टर इससे पता लगा लेता है कि बच्चे को क्या हुआ है. आज तो विज्ञान का युग है. हर चीज का टेस्ट से पता लगाया जाता है लेकिन नाखून शरीर के ऐसे अंग हैं जिनमें अगर थोड़ा सा भी बदलाव हो जाए तो ये कई बीमारियों की पूर्व सूचना का संकेत हो सकते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी की वेबसाइट में कहा गया है कि जब भी स्किन कैंसर का शक होता है लोग स्किन की ओर देखते हैं लेकिन इसका संकेत नाखूनों में भी छिपा होता है. इसके अलावा नाखून में लंग्स कैंसर की भी सूचना छिपी रहती है.

वेबसाइट के मुताबिक स्किन कैंसर के सबसे घातक रूप मेलोनोमा नाखूनों और पैर की उंगलियों के नीचे और आसपास विकसित हो सकता है. हालांकि नाखूनों के आसपास किसी को भी मेलोनोमा कैंसर विकसित हो सकता है लेकिन यह बुजुर्ग व्यक्तियों में सबसे ज्यादा हो सकता है. इसके लिए पारिवारिक इतिहास भी जिम्मेदार हो सकता है.

नाखूनों को कैसे चेक करें कि इसमें कैंसर है

गहरा लकीर दिखे-
वेबसाइट के मुताबिक अगर हाथ या पैर के अंगूठे के नाखूनों में मटमैला या भूरा गहरी काली पट्टी की तरह लकीर दिखें तो यह मेलोनोमा कैंसर के निशान हो सकते हैं.

नाखून के पास डार्क स्किन-
जब आपके नाखून के आसपास की स्किन का रंग गहरा हो जाता है, तो यह उन्नत मेलेनोमा का संकेत हो सकता है.

उंगलियों या पैर की उंगलियों से नाखूनों का हटना-
अगर हाथ या पैर की उंगलियों से नाखून हटने लगे या अलग होने लगे तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं. जैसे-जैसे नाखून ऊपर उठेगा आपके नाखून के शीर्ष पर सफेद मुक्त किनारा लंबा दिखने लगेगा.

नाखूनों का फटना-
नाखून बीच से फटने लगता है. अगर ऐसा होता है तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं.
नाखूनों के बीच में गांठ-कैंसर के संकेतों में नाखूनों के नीचे एक गांठ भी देख सकते हैं. यह चौड़ा, गहरा या पतला हो सकता है.



कब जाएं डॉक्टर के पास

नाखूनों में अगर ये सब बदलाव दिखें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. अच्छी बात यह है कि अगर शुरुआत में आप डॉक्टर के पास चले जाएंगे तो बीमारी का जड़ से इलाज संभव हो सकेगा.

इसे भी पढ़ें-भूलकर भी रात को लाइट जलाकर न सोएं, मद्धिम रोशनी भी दे सकती दिल की बीमारियों को दावत, स्टडी में किया दावा

इसे भी पढ़ें-डायबिटीज के मरीजों में फैटी लिवर को जड़ से खत्म करेगी 1 चीज, स्टडी में भी हुआ साबित

इसे भी पढ़ें-हरी मटर के भी है नुकसान, 5 बीमारियों में बिल्कुल भी न करें सेवन, सेहत पर पड़ेगा उल्टा असर

Tags: Cancer, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखअवतार: द वे ऑफ वॉटर ने की 2 बिलियन डॉलर क्लब में एंट्र, केवल 6 फिल्मों के नाम है ये रिकॉर्ड
अगला लेखजेईई मेन : एनटीए की नई शुरुआत: 24 जनवरी की एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड रिलीज, अन्य कार्ड परीक्षा से दो दिन पहले घोषित होंगे
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।