नाक बहने पर दवाई नहीं इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

0
0


Home Remedies For Running Nose: सर्दी में वायरल इंफेक्शन जितना परेशान करता है उतनी ही मुसीबत बहती हुई नाक भी करती है. खासतौर से बच्चों में ये समस्या आम है. टेम्प्रेचर जरा भी कम हुआ नहीं कि उनकी नाक बहने लगती है. साथ में सर्दी और खांसी भी जकड़ लेती है. बच्चों के अलावा बड़ों को भी बहती नाक बहुत परेशान करती है. ऐसे हालात में लगता है कि जल्दी से राहत मिल जाए. जिसकी खातिर जल्दबाजी में डॉक्टर के पास भागदौड़ शुरू हो जात है. लेकिन ऐसी हालत में घबराने की जगह कुछ घरेलू उपाय आजमा कर जरूर देखें. ये ऐसे उपाय हैं जो आपको बहती नाक से आसानी से राहत दे सकते हैं.

 

शहद और अदरक

शहद और अदरक बहुत पुराना नुस्खा है. जिसे जांचा और परखा हुआ भी कहा जाता है. अदरक को घिस कर उसका रस चम्मच में ले लें. इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करें. थोड़ी थोड़ी देर में इस मिश्रण को खाते रहें. आपको या बच्चे को राहत मिलेगी.

 

सरसों का गुनगुना तेल

सरसों के तेल को गर्म करें. इसमें लहसुन की कली और जीरा डाल लें. इस तेल से छाती, पीठ और सिर की मसाज करें. सरसों का तेल भी गर्माहट देता है. 

कई लोग नाक में भी सरसों का तेल डालते हैं. लेकिन ये उपाय तभी आजमाएं जब आपको इससे कोई एलर्जी या तकलीफ न हो.

 

जायफल

जायफल को किस कर या उसका पाउडर बनाकर दूध में मिलाएं. दूध को अच्छे से उबालें. कुछ दिन ये दूध पिएं. आपको मौसमी तकलीफों से आसानी से राहत मिलेगी.

 

तुलसी की चाय

तुलसी की चाय भी शरीर की गर्माहट बनाए रखने और बहती नाक को रोकने के काम आती है. आप चाय में तुलसी डालें और उसे अच्छे से उबाल लें. इस चाय को थोड़ा गर्म गर्म ही पिएं. इससे जमा हुआ जुकाम भी ठीक होने लगेगा.

 

भाप लें

नाक बहती हुई हो या कफ हो, दोनों ही तकलीफों में भाप लेना बहुत फायदेमंद है. ये पूरे नोजल ट्रेक को क्लीन करता है. रात में सोने से पहले भाप लें. इसके बाद सरसों का तेल, छाती पर लगाएं और सो जाएं. आपको कुछ ही दिन में राहत मिल जाएगी.

 

ये भी पढ़ें 

https://www.abplive.com/lifestyle/health/exam-season-how-parents-can-keep-children-stress-free-during-exams-learn-tips-2307256/amp

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

पिछला लेखदेसी घी त्वचा और बालों के लिए करता है टॉनिक का काम, दाग-धब्बे होते हैं दूर, मिलते हैं 6 गजब के फायदे
अगला लेखसचिन पायलट के ‘एकल’ अभियान ने राजस्थान में चुनावों से पहले कांग्रेस की चिंता बढ़ाई
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।