नहीं होगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की चार्जिंग की टेंशन, Tata लगाएगी 700 स्टेशन

0
4


टाटा पावर 2021 तक लगाएगी 700 ईवी चार्जिंग स्टेशंस

टाटा पावर (tata power) का कहना है कि कंपनी केवल सार्वजनिक स्थलों पर ध्यान नहीं दे रही बल्कि घरों पर भी चार्जिंग स्टेशन के लिए बुनियादी ढांचा उपलब्ध करा रही है

मुंबई. टाटा पावर (Tata Power) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और प्रबंध निदेशक प्रवीर सिन्हा ने कहा है कि हमारी इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) के लिए चार्जिंग स्टेशन की संख्या बढ़ाने की योजना है. इसके तहत अगले साल तक ऐसे स्टेशनों की संख्या 700 की जाएगी. कंपनी पहले ही तेजी से चार्ज करने वाले 100 स्टेशन स्थापित कर चुकी है. ये स्टेशन दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद जैसे शहरों में स्थापित किए गए हैं. कंपनी की मार्च 2020 तक इसकी संख्या 300 पहुंचाने की योजना है.

सिन्हा ने कहा, ‘हम उन जगहों को देख रहे हैं जहां इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए गए हैं और हम उन शहरों में चार्जिंग स्टेशन लगा रहे हैं. हमारा मकसद अगले साल तक इस संख्या को बढ़ाकर करीब 700 करना है.’ सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जीएसटी दर 12 से घटाकर 5 प्रतिशत करने का निर्णय किया है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होगी और लोग खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

उन्होंने कहा कि कंपनी केवल सार्वजनिक स्थलों पर ध्यान नहीं दे रही बल्कि घरों पर भी चार्जिंग स्टेशन के लिए बुनियादी ढांचा उपलब्ध करा रही है. सिन्हा ने कहा, ‘हम सार्वजनिक स्थलों के साथ घरों पर चार्जिंग के लिए बुनियादी ढांचा सृजित करेंगे. सार्वजनिक स्थलों में मेट्रो स्टेशन, शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर और राजमार्ग शामिल हैं. कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए मेट्रो रेल प्राधिकरण और नगर निगमों के साथ बातचीत कर रही है.

इसके अलावा वह इंडियन होटल, टाइटन वॉच शोरूम, वेस्टसाइड और क्रोमा जैसी टाटा समूह की दुकानों में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. टाटा पावर ने एचपीसीएल, आईओसीएल और आईजीएस के रिटेल बिक्री केंद्रों पर कामर्शियल चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए समझौता किया है. कंपनी ने मुंबई में 30 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और अगले साल इसकी संख्या बढ़ाकर 200 करने का लक्ष्य है.ये भी पढ़ें :-Verna और Ciaz से टक्कर लेने आ गई नई Honda City, जानें कब शुरू हो रही बुकिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: February 17, 2020, 6:58 PM IST





Source link