नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगी 5 चीजें, दिल बन जाएगा हेल्दी; नहीं रहेगी कोई चिंता

0
0


हाइलाइट्स

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर दिल की बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है.
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हेल्दी डाइट लेना है बेहद ज़रूरी.

Foods that Lower Cholesterol: आजकल कम उम्र में ही लोग हार्ट डिजीज का शिकार होने लगे हैं. दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाने में बैड कोलेस्ट्रॉल अहम भूमिका निभाता है. नसों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा जमने की वजह से कई बार हार्ट अटैक की नौबत भी आ जाती है. ऐसे में दिल को हेल्दी रखने के लिए ये बेहद जरूरी है कि हम दिल की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा न होने दें. इसमें हमारी अनुशासित लाइफस्टाइल और हेल्दी खान-पान काफी अहम भूमिका निभा सकता है. अपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल कर आप अपने दिल को गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं.

हमारे खाने में ऐसे कई फूड्स है जिन्हें हम अपनी डाइट में शामिल कर लें तो कोलेस्ट्ऱॉल के लेवल को आसानी से कम किया जा सकता है. मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक सेबफल, एवाकाडो, मछली जैसे फूड आइटम बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में काफी मददगार हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल घटाएंगे 5 फूड्स

1. सेबफल – सेबफल एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है. आप अगर रोजाना सेब का सेवन करते हैं तो ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी सेबफल अहम भूमिका निभाता है. रोजाना 2 सेबफल खाने से टोटल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों में ही कमी आती है. इसके साथ ही सेब खून में मौजूद ट्राईग्लाइकेराइड्स फैट को भी कम करता है.

इसे भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी बनाने के लिए उठाएं 7 कदम, खत्म होगा डायबिटीज का रिस्क! खुद को महसूस करेंगे फिट

2. एवाकाडो – दिल को सेहतमंद रखने में एवाकाडो फल भी अहम भूमिका निभाता है. इसमें हार्ट को हेल्दी रखने वाले न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसे नियमित खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा भी घट जाता है. एवाकाडो बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है.

3. मछली – आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो अपने खाने में सेलमन, मेकेरेल और सारडाइन मछलियों को शामिल कर सकते हैं. इनमें जरूरी पॉलीअनसेचुरेटेड फैट मौजूद होता है जो कि एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के साथ ही हार्ट हेल्थ को फायदा पहुंचाता है. ये ब्लड वेसल्स को मजबूती देने के साथ बीमारी का खतरा भी कम करता है.

4. जौ – फाइबर से भरपूर जौ एक हेल्दी अनाज है जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. खासतौर पर दिल की सेहत को बरकरार रखने में जौ अहम भूमिका निभा सकता है. जौ में फाइबर होने के साथ ही बीटा ग्लूटेन होता है जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में उभर आया है जोड़ों का दर्द तो खाएं 4 चीजें, हड्डियां हो जाएंगी मजबूत, नहीं रहेगी टेंशन

5. नट्स – नट्स को अपनी डाइट में शामिल कर हम दिल को हेल्दी रख सकते हैं. नट्स जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, ब्राजील नट्स, हैजलनट्स अनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा सोर्स होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करते हैं. सैचुरेटेड फैट्स वाली चीजों को हटाकर नट्स का प्रयोग किया जा सकता है. नट्स में भरपूर फाइबर भी होता है जो कि शरीर से कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करने में मदद करते हैं.

Tags: Healthy Foods, Heart Disease, Lifestyle



Source link

पिछला लेखभारत के राजदूत से मिले चीन के डिप्टी फॉरेन मिनिस्टर: कहा- दोनों देशों को दूर का सोचना होगा, अभी बॉर्डर पर सब ठीक है
अगला लेखमौसम कोई भी हो बीमारी रहेगी दूर..हर कोई पूछेगा सेहत का राज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।