‘नक्शे’ पर विवाद के बीच नेपाल की तरफ से फायरिंग, 1 की मौत, 3 घायल

0
3


सीतामढ़ी: भारत-नेपाल के बीच तनाव के दौरान सीमा पर फायरिंग हुई है. बिहार के सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र के लालबन्दी बॉर्डर के पास नेपाली पुलिस और स्थानीय भारतीय नागरिकों के बीच हिंसक झड़प हुई है. नेपाल पुलिस की तरफ से की गई फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई है. 

वहीं, तीन लोग इस फायरिंग में गंभीर रूप से घायल हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार एक घायल को नेपाल की पुलिस अपने साथ ले गई. फिलहाल इस मामले की छानबीन की जा रही है और सहस्त्र सीमा बल की टीम भी घटना स्थल के लिए रवाना हो गई है.

मौके पर एसएसबी के कई सीनियर अधिकारी भी मौजूद हैं. इस घटना की पुष्टि सहस्त्र सीमा बल के बिहार सेक्टर के आईजी ने की है. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि यह फायरिंग नेपाल पुलिस की तरफ से की गई है. हालांकि, नेपाल पुलिस की तरफ से क्यों फायरिंग की गई इसकी कोई भी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है.

आपको बता दें कि भारत-नेपाल की सीमा पर लगातार तनावपूर्ण हालात चल रहे हैं. दोनों देशों के बीच फिलहाल नक्शे को लेकर विवाद चल रहा है. नेपाल के नए नक्शे में कालापानी और लिपुलेख को शामिल किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद पर बातचीत को लेकर संशय हो गया है.

इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया है. इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं.





Source link

पिछला लेखयोगी के पूर्व मंत्री ओपी राजभर पर लॉकडाउन के उल्लंघन का आरोप, मामला दर्ज
अगला लेखMPSC: सिविल इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, देखें
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।