नकली दूध से हो सकता है आपकी सेहत को नुकसान, ऐसे करें पहचान

0
0


How to Identify Fake Milk: दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वहीं दूध को संपूर्ण आहर भी कहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दूध उस वक्त खतरनाक हो जाता है जब इसमें मिलावट करके इसकी शुध्दता को नष्ट कर दिया जाता है. जी हां, कभी-कभी ऐसा भी होता है जब दूध में पानी ही नहीं मिलाया जाता है बल्कि इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए इसमें कई खतरनाक केमिकल भी मिला दिए जातें है, जो कि आपको बीमार भी कर सकता है. वहीं आपके बच्चों के विकास में भी बाधक बन सकता है. ऐसे में आपको ये पता होना चाहिए कि जो दूध आप खरीद रहे हैं वो असली है या नकली. जी हां, ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कि कैसे आप नकली दूध की पहचान कर सकते हैं. चलिए जानते है.

इन तरीकों से करें नकली दूध की पहचान-

ऐसे करें दूध में पानी की पहचान

दूध में पानी की पहचान करने के लिए ढलान वाली सतह पर दूध की एक बूंध डालें. ऐसा करने पर शुद्ध दूध की बूंद धीरे-धीरे सफेद लकीर करते हुए नीचे जाएगी, जबकि पानी मिले हुए दूध की बूंध बिना किसी निशान को छोड़े बह जाती है.

ऐसे करें दूध में स्टार्च की पहचान

दूध में स्टार्च की पहचान करने के लिए लोडीन सॉल्यूशन में कुछ बंदे दूध की डालें, अगर वह नीले रंग की हो जाएं तो ये स्टार्च से तैयार किया गया दूध है.

ऐसे करें दूध में यूरिया की पहचान

दूध में यूरिया की पहचान करने के लिए एक चम्मच दूध को टेस्ट ट्यूब में डाले.इसके बाद इसमें आधा चम्मच सोयाबीन पाउडर डालें.अब इसे अच्छी तरह मिलाएं.इसके बाद इसमें 5 मिनट बाद एक लाल सिटमस पेपर डालें  इसके बाद आधे मिनट बाद अगर ये रंग लाल ये नीला हो जाएं तो समझ जाएं कि दूध में यूरिया है.

ये भी पढ़े

GoDayly Milk Fraud: ’60 दिनों तक दूध खरीदें और अगले 60 दिन फ्री में पाएं’ का ऑफर देकर कंपनी ने लोगों से ऐंठे पैसे, मामला दर्ज

Kitchen Hacks: दूध फट जाए तो फेकें नहीं, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 



Source link

पिछला लेखकोविड के ओरिजिन को लेकर US-चीन का ब्लेम-गेम: चीन ने लगाया जांच में छेड़छाड़ का आरोप, बाइडेन ने कहा- जिनपिंग सहयोग नहीं दे रहे
अगला लेखIndian Motorcycle ने लॉन्च की 2022 चीफ रेंज, कीमत 20.75 लाख रुपये से होगी शुरू
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।