धोने के बाद भी किच-किच करता है साग? चुटकियों में साफ करने का जान लें सिंपल ट्रिक्‍स, काम बनेगा आसान

0
0


हाइलाइट्स

साग की अच्‍छी तरह सफाई ना होने पर पेट में संक्रमण हो सकता है.
आप सिंपल तरीके अपनाकर इन्‍हें अच्‍छी तरह साफ सुथरा कर सकते हैं.

How To Clean Spinach Quickly: कई बार ऐसा होता है कि हम बाजार से पालक खरीदकर घर लाते हैं और अच्‍छी तरह से साफ भी कर देते  हैं, लेकिन जब बात घर वालों के साथ बैठकर इसे खाने की आती हैं तो दांतों के बीच बार बार किच-किच सा एहसास होता है. पालक के पत्‍तों में धूल या मिट्टी रह जाने के कारण खाने का सारा स्‍वाद ही बिगड़ जाता है और शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है. कई बार पालक में कीड़े भी चिपके रह जाते हैं जो धोने के बाद भी पूरी तरह नहीं निकलते. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा होता रहता है तो हम आपकी ये परेशानी दूर कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप ट्रिक्‍स की मदद से चुटकियों में इन्‍हें कैसे साफ कर सकते हैं.

पालक साग साफ करने का आसान तरीका

नेट बैग का करें इस्‍तेमाल
आप पहले पालक या किसी भी साग को मोटा मोटा काट लें. अब आप इन्‍हें नेट बैग में डालें. एक बाउल में पानी भर लें और इसमें नेट बैग को बार बार डुबाएं और निकालें. पानी गंदा हो जाए तो पानी बदल दें. जब पानी साफ आने लगे तो समझिए कि साग पूरी तरह से साफ हो गया है. इस तरीके से आप कम समय और कम मेहनत में इसे साफ कर पाएंगे.

बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल
घर में पालक बनाने वाले हैं तो इसकी सफाई के लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी भरें और इसमें 1 से 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा डाल लें. अब इसे मिला लें और इस घोल में पालक को डुबाे दें. 10 मिनट बाद आप इसे निकालें और खंगालें. फिर रनिंग वॉटर में इसे धो लें और सूखने के लिए रख दें. अब इन्‍हें कुकिंंग में इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ग्रेवी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो फॉलो करें ये टिप्स, एक्स्ट्रा ऑयल होगा बैलेंस

वेजिटेबल क्लीनर का करें इस्‍तेमाल
आप साग को साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाले वेजिटेबल क्‍लीनर का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप बड़े से बर्तन या बाल्‍टी में एक ढक्‍कन क्‍लीनर डालें और घोल लें. अब इसमें कुछ देर के लिए पालक साग डालकर छोड़ दें. हल्‍के हाथों से रगड़ें. ऐसा करने से ये पूरी तरह से साफ हो जाएंगे. अब आप इसे साफ पानी से अच्‍छी तरह खंगाल लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: काली और चिकनी हो गई है कड़ाही, 5 तरीकों से करें क्लीन, चुटकियों में चमक जाएगी नए जैसी

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखपर्पल ड्रेस में जन्नत जुबैर का स्टनिंग लुक, ऑफिस से लेकर पार्टी में जाने के लिए रहेगा बेस्ट
अगला लेखफ्लोलेस स्किन के लिए रात को लगाएं एलोवेरा-हल्दी का ये फेस पैक, चेहरा दिखेगा खिला खिला
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।