धनिया की पत्तियों को करना है स्टोर, फॉलो करें बेहद आसान टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेंगी फ्रेश

0
7


हाइलाइट्स

धनिया की पत्तियों को स्टोर करने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
हरा धनिया की जड़ों को पानी में भिगोकर भी आप पत्तियों को लम्बे समय तक फ्रेश रख सकते हैं.

How to Store Coriander Leaves: सर्दियों के मौसम में धनिया की पत्तियां खाने में स्वाद का तड़का लगाने का काम करती है. ऐसे में ज्यादा इस्तेमाल के चलते लोग अक्सर मार्केट से काफी सारी हरा धनिया खरीद लाते हैं. हालांकि कुछ दिनों में ही धनिया की पत्तियां (Coriander leaves) गलने लग जाती हैं. ऐसे में अगर आप धनिया की पत्तियों को स्टोर करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स फॉलो करके आप कई दिनों तक इन्हें फ्रेश रख सकते हैं.

सर्दियों में धनिया की पत्तियों का इस्तेमाल बेहद आम होता है. मगर धनिया को ज्यादा दिनों तक स्टोर करना काफी चैलेंजिंग भी हो जाता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं धनिया की पत्तियों को स्टोर करने के तरीके, जिसकी मदद से आप पत्तियों को लम्बे समय तक ताजा और हरा रख सकते हैं.

एयर टाइट कंटेनर की मदद लें

धनिया की पत्तियों को स्टोर करने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले धनिया की पत्तियों को धोकर पानी सूखने के लिए रख दें. अब पानी रिमूव होने के बाद धनिया को टिशू पेपर में रैप करें और फिर एयर टाइट कंटेनर में भर दें. इससे धनिया लम्बे समय तक खराब नहीं होगी और धनिया की फ्रेशनेस भी मेंटेन रहेगी.

ये भी पढ़ें: ग्रेवी वाली सब्जी में तेल ज्यादा हो जाए तो फॉलो करें ये टिप्स, एक्स्ट्रा ऑयल होगा बैलेंस

प्लास्टिक बैग का करें इस्तेमाल

जिप लॉक प्लास्टिक बैग की मदद से भी आप धनिया को कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं. इसके लिए धनिया की पत्तियों को धोकर पानी सुखा लें. अब इन पत्तियों को टिशु पेपर में लपेट कर प्लास्टिक बैग में डाल दें और फिर बैग की जिप लॉक कर दें. इससे धनिया की पत्तियों की ताजगी कई दिनों तक बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें: काली और चिकनी हो गई है कड़ाही, 5 तरीकों से करें क्लीन, चुटकियों में चमक जाएगी नए जैसी

पानी होगा मददगार

धनिया की पत्तियों को स्टोर करने के लिए पानी का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए गिलास में पानी भर लें. अब धनिया की पत्तियों को जड़ सहित इस पानी में डाल दें. धनिया की जड़ें पानी में रहने से पत्तियां खराब नहीं होगी और काफी समय तक फ्रेश भी बनी रहेंगी.

फ्रिज में स्टोर करें धनिया

फ्रिज में स्टोर करके भी आप धनिया की पत्तियों को लम्बे समय तक फ्रेश रख सकते हैं. इसके लिए धनिया को धोकर बारीक काट लें. अब कटी हुई धनिया को प्लास्टिक के डब्बे में भरकर फ्रीजर में डाल दें. इससे धनिया की पत्तियां कई दिनों तक फ्रेश और हरी बनी रहेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

पिछला लेखBudget 2023 से पहले तैयार कर लीजिए पैसे, यहां हो सकती है तगड़ी कमाई
अगला लेखडब्ल्यूएफआई की अयोध्या में होने वाली आम सभा बैठक रद्द
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।