“द्वीपों के नाम पर गुलामी की छाप थी”; नेताजी को समर्पित स्मारक मॉडल के उद्घाटन पर पीएम मोदी

0
0


अंडमान निकोबार के 21 अनाम द्वीप अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाने जाएंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में उन्हें समर्पित स्मारक मॉडल का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान और निकोबार में 21 द्वीपों का नामकरण भी किया. इन द्वीपों का नाम  21 परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर ही रखा गया. इन वीरों में विक्रम बत्रा, अब्दुल हमीद जैसे नाम शामिल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश नेता जी को पल-पल याद कर रहा है. अंडमान द्वीपों के नामकरण पर पीएम ने कहा कि पहले इन द्वीपों पर गुलामी की छाप थी.

यह भी पढ़ें

इसी के साथ पीएम ने कहा कि आज परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर द्वीपों का नाम रखे जाने से, ये आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्थल बनेंगे. नेताजी से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किए जाने की मांग की जा रही थी, हमने यह किया. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में नेताजी का स्मारक लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना का संचार करेगा. लोग अब हमारे (स्वतंत्रता संग्राम के) इतिहास के बारे में जानने के लिए अंडमान जा रहे हैं. दिल्ली और बंगाल से लेकर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तक पूरा देश नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, उनसे जुड़ी विरासत को सहेज रहा है.

आजादी के बाद से ही हमारी सेना को युद्ध करने पड़े, हर जगह पर हमारी सेना ने अपना शौर्य दिखाया. सेना और जवानों के नाम से देश को नई पहचान दी जा रही है. अंडमान एक ऐसी धरती है जहां पानी प्रकृति, पर्यावरण, पुरुषार्थ और प्रेरणा सब कुछ है. पीएम ने कहा कि भला देश में ऐसा कौन होगा जिसका मन यहां आने को न करता हों. हमें अवसरों को पहचानाना होगा. कोरोना के झटकों के बाद भी पर्यटन के क्षेत्र में प्रयासों का असर दिखा. साथ ही एक और बड़ा बदलाव हुआ , पहले लोग सिर्फ यहां के सौंदर्य के अलावा यहां के इतिहास को लेकर भी उत्सुकता बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें : जानें, भारतीय नौसेना में शामिल होने जा रही कलवरी-क्लास पनडुब्बी ‘INS वागीर’ की खासियतें

ये भी पढ़ें : “अगर फिल्में नहीं होंगी तो…”, ‘बॉयकॉट बॉलीवुड’ ट्रेंड पर करीना कपूर का बयान

Featured Video Of The Day

आज सुबह की सुर्खियां : 23 जनवरी 2023



Source link

पिछला लेखतमिलनाडु: अराकोणम में मंदिर में समारोह के दौरान क्रेन का एक हिस्सा गिरा, चपेट में आने चार की मौत, नौ घायल
अगला लेख“भारत को महान बनाने का नेताजी का सपना अभी अधूरा…”: RSS प्रमुख मोहन भागवत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।