दो नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस के प्रोडक्‍शन की डेट तय, जानें कब से दौड़ेंगी ट्रैक पर  

0
0


नई दिल्‍ली. अगले साल से सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन यानी वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) नई दिल्‍ली वैष्‍णोदेवी कटरा और नई दिल्‍ली वाराणसी के अलावा अन्‍य रूटों पर भी चलेगी. दो नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस के प्रोडक्‍शन की डेट रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने तय कर दी है. प्रोडक्‍शन के बाद एक से दो माह का समय सीआरएस क्‍लीयरेंस और ट्रायल में लगेगा. इसके बाद दोनों ट्रेन ट्रैक पर दौड़ने लगेंगी.

रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार वंदेभारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) के दो ट्रेन सेट को वर्ष 2021-22 के प्रोडक्‍ शन प्‍लान में शमिल कर लिया गया है. यानी दोनों ट्रेन सेट मार्च 2022 तक तैयार कर लिए जाएंगे. ये दोनों ट्रेन सेट आईसीएफ चेन्‍नई में बनाए जाएंगे. जहां पर मौजूदा वंदेभारत एक्‍सप्रेस का निर्माण किया गया है. चूंकि प्रोडक्‍शन के बाद सीआरएस की क्लियरेंस लेनी होती है, जो नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मिलता है.  इसके बाद जिस रूट पर ट्रेन का संचालन किया जाएगा, उस रूट पर ट्रेन का ट्रायल किया जाएगा. रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार इस प्रक्रिया में समय लगता है. संभावना है कि मई 2022 तक दोनों ट्रेनों का सीआरएस क्‍लीयरेंस और ट्रायल हो जाएगा. इस तरह जून 2022 से दोनों नई वंदेभारत ट्रेन सेट पटरी पर दौड़ने लगेंगी. इसके बाद वंदेभारत एक्‍सप्रेस की संख्‍या 4 हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में सीट उपलब्‍ध है आपको बताएगा आईआरसीटीसी

थोड़ा अलग होंगी नई वंदेभारत

मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार तकनीकी रूप में नई वंदेभारत एक्‍सप्रेस में बदलाव होंगे, लेकिन पैसेंजर की सुविधा के अनुसार सीटों में बदलाव किया जाएगा.  वंदेभारत में सीट का पिछला हिस्‍सा ही मूव कर सकता है, जबकि आने वाले वाली ट्रेन सेट में पूरी सीट सुविधा अनुसार मूव कराई जा सकेगी. मौजूदा सीटों में सफर करने वाले पैसेंजरों को असुविधा होती है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए बदलाव किए जा रहे हैं.

आज से शुरू हुई नई दिल्‍ली कटरा वंदेभारत

कोरोना की वजह से बंद नई दिल्‍ली माता वैष्‍णोदेवी कटरा वंदेभारत एक्‍सप्रेस 21 जुलाई यानी आज से दोबारा से शुरू हुई है. ट्रेन का संचालन मंगलवार को छोड़कर पूरे सप्‍ताह किया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

पिछला लेखHair Care Tips: बरसात में गिर रहे हैं बाल तो हो सकती है ये 6 वजहें, इस तरह रखें इनका ख्‍याल
अगला लेखSawan 2021: घेवर के इन अलग-अलग फ्लेवर्स संग इन्जॉय करें सावन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।