दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए बेहतरीन जगह है भुंतर, यादगार बन जाएगी ट्रिप

0
1


हाइलाइट्स

हिमाचल के कुल्लू जिले में स्थित भुंतर एक खूबसूरत जगह है.
यहां प्रकृति के शानदार नजारे देखने को मिलते हैं, जो मन मोह लेंगे.

Trip to Bhuntar: दोस्तों में न जाने कितने प्लान बनते हैं और कितने कैंसल हो जाते हैं. अगर इस बार दोस्तों के साथ घूमने का पक्का प्लान बना रहें हैं, तो हिमाचल का शहर भुंतर बहुत खूबसूरत और बजट फ्रेंडली डेस्टिनेशन है. भुंतर की बात करें तो यह कुल्लू जिले में स्थित एक शानदार जगह है. कुल्लू से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित भुंतर शहर में घूमने के लिए कई अच्छी जगहें हैं. भुंतर में दोस्तों के साथ रिवर राफ्टिंग और शहर के पास कैंपिंग का मजा भी ले सकते हैं. भुंतर पहुंचना बेहद आसान है. आप यहां सड़क मार्ग, ट्रेन या हवाई जहाज की मदद से पहुंच सकते हैं. भुंतर शहर में हवाई अड्डा स्थापित है. आइए जानते हैं कि बिजली महादेव मंदिर के साथ और किन जगहों में घूम सकते हैं.

भुंतर में घूमने वाले पर्यटक स्थल
जगन्नाथ मंदिर: यह मंदिर भुंतर से लगभग 3 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है, जो समुद्र तल से लगभग 5000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. मंदिर में जाने के लिए ट्रैकिंग करते सावधान रहें. पहाड़ी पर चढ़कर मंदिर और नीचे का नजारा बहुत खूबसूरत लगता है.

इसे भी पढ़ें: नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

बिजली महादेव मंदिर: यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जो लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर मथन हिल पर बना है. यह कोई साधारण मंदिर नहीं है. मंदिर की मान्यता है यहां जो प्रार्थना करते हैं वह पूरी होती है. यह मंदिर धार्मिक आस्था का केंद्र है.

हिमालयन राष्ट्रीय उद्यान: इस पार्क को जवाहरलाल नेहरू ग्रेट इंडियन नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है. कुल्लू के भुंतर में स्थित ये पार्क शानदार बर्फ से ढके पहाड़ों, फूलों, वनस्पतियों और बहुत से जानवरों से घिरा है. ये पार्क बहुत बड़ी जगह में फैला हुआ है.

इसे भी पढ़ें: कश्मीर की हसीन वादियों के दीदार का सुनहरा मौका, जानें आकर्षक प्लान

कैसधर: यह स्थान भुंतर के बहुत करीब है, जो बड़े देवदार के पेड़ों और घास के बड़े मैदानों के लिए प्रसिद्ध है. कैसधर में काफी टूरिस्ट घूमने आते है. यह पिकनिक के लिए परफेक्ट स्पॉट माना जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Himachal, Lifestyle, Tourist spots, Travel



Source link

पिछला लेखगुड कोलेस्ट्रॉल को इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म
अगला लेखवर्ल्ड फोटोग्राफी डे: वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऐश्वर्या से सीखें प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने के स्किल्स, एंट्री लेवल कैमरे से शुरुआत कर कमाएं नाम और पैसा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।