देसी घी त्वचा और बालों के लिए करता है टॉनिक का काम, दाग-धब्बे होते हैं दूर, मिलते हैं 6 गजब के फायदे

0
1


Desi Ghee Benefits: अमूमन हर किसी की किचन में एक चीज ज़रूर मिलती है, वो है देसी घी. कोई बाजार से पैकेट बंद घी लेकर आता है तो कोई घर पर ही देसी घी तैयार कर लेता है. घी चुपड़ी रोटियों को लोग बड़े चाव से खाते हैं, वहीं जो लोग आज भी दादी-नानी के नुस्खों को फॉलो करते हैं, वे देसी घी को बालों और त्वचा के देखभाल के लिए भी इस्तेमाल करते हैं, जी हां, घी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि हेयर एंड सेकिन केयर में भी बहुत काम आता है.

अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि चेहरे और शरीर को चमकदार बनाने के साथ-साथ घी आपके पिगमेंटेशन से भी दूर रख सकता है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो ये एक नहीं बल्कि कई फायदे दे सकता है. परंपरागत रूप से, घी को गाय के दूध या भैंस के दूध से तैयार किया जाता रहा है. हेल्थलाइन के अनुसार, आयुर्वेद में घी से मिलने वाले फायदों का जिक्र किया गया है. साल 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गाय का घी शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. इसे आयुर्वेद में अमृत माना जाता है. आज हम आपको घी से त्वचा और बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

देसी घी से मिलने वाले 6 फायदे

  • घी ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसमें फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने की क्षमता होती है. यह त्वचा को पोषण देने में मददगार है.
  • घी में विटामिन ए और फैटी एसिड होने के कारण यह प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है. जो त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकता है.

यह भी पढ़ें- गोरा होने की है चाहत, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली ने बताई आसान ट्रिक, चंद दिनों में दिखेगा असर

  • घी फॉस्फोलिपिड्स के कारण त्वचा को मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट करता है इसलिए यह फटे होठों के लिए भी बेहतरीन है.
  • घी त्वचा का इस्तेमाल त्वचा को चमकदार बनाता है. दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं.

  • घी के लाभकारी तत्व त्वचा में लोच बरकरार रखते हैं और उसे स्मूद बनाते हैं इसलिए इसे खाने और त्वचा पर लगाने, दोनों से ही फायदा होता है.
  • दादी-नानी अक्सर बालों के स्वास्थ्य के लिए घी का इस्तेमाल करती हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए और ई बालों को मुलायम बनाने में मदद करते हैं, जबकि एंटीऑक्सिडेंट उन टॉक्सिन्स को हटाने में कारगर हैं जो बालों को फ्रिजी बनाते हैं.

यह भी पढ़ें- सफेद बालों से छुटकारा पाने का देसी इलाज, किचन में रखी इस चीज से बनाएं कलर, जड़ से हो जाएंगे काले

घी लगाने का सबसे आसान तरीका

घी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे सीधे त्वचा या बालों पर लगाएं और फिर इससे मसाज करें. आप इसका फेस मास्क, लिप बाम और हेयर मास्क बना कर भी लगा सकते हैं.

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care



Source link

पिछला लेखमकर संक्रांति: ये परंपराएं कर देंगी हैरान, रूठी सास को बैंड-बाजे से घर लाती है बहू
अगला लेखनाक बहने पर दवाई नहीं इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।