देश में आज मनाया जा रहा राष्ट्रीय बालिका दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास

0
0


Image Source : FILE
राष्ट्रीय बालिका दिवस आज

National Girl Child Day: आज यानी 24 जनवरी को देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को बालिकाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए मनाया जाता है। जन्म से पहले लिंग निर्धारण और जन्म के बाद लड़कियों के साथ भेदभाव के कारण पूरे भारत में एक खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है। ऐसे में इस दिन को मनाने से लड़कियों में अच्छे स्वास्थ्य, उचित शिक्षा और पोषण का प्रसार होता है। सरकार कई अभियान चलाती है जो बेटी बचाओ बेटी पढाओ जैसी बालिकाओं के विकास के लिए समर्पित योजनाओं को बढ़ावा देती है।

क्या है इस दिन का महत्व, कब हुई शुरुआत

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने सबसे पहले साल 2008 में राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत की थी। इस दिन का उद्देश्य देश भर में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में चिंताओं और मुद्दों को उठाना था। हालांकि सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर ध्यान केंद्रित करती है लेकिन लैंगिक भेदभाव उन महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जिसे भारत की महिलाओं और लड़कियों के लिए मुद्दे के रूप में उठाने की जरूरत है। 

बीजेपी ने ट्विटर पर शेयर कीं मोदी सरकार की योजनाएं

इस मौके पर बीजेपी ने ट्वीट किया है और मोदी सरकार की बालिकाओं से जुड़ी योजनाओं के बारे में वीडियो के जरिए बताया है। बीजेपी ने लिखा, ‘महिला सशक्तिकरण मोदी सरकार की पहचान। पीएम मोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार की योजनाओं ने बेटियों के महत्व पर समाज की मानसिकता बदली है और सकारात्मक चेतना जागृत करने में अहम भूमिका निभाई है।’

ये भी पढ़ें- 

बजट से पहले आम-राय बनाने की कोशिश में सरकार, 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

श्रद्धा मर्डर केस: दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में पेश हुआ आफताब

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन





Source link

पिछला लेखCEED, UCEED 2023: सीईईडी, यूसीईईडी के लिए आंसर-की जारी, कैंडिडेट्स 26 जनवरी तक दर्ज कराएं ऑब्जेक्शन
अगला लेखबेटी से छेड़छाड़ का विरोध करने पर हावड़ा में व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।