देश के हर नागरिक का कोरोना टेस्ट करने की तैयारी में सरकार, जल्द शुरू होगा अभियान

0
7


नई दिल्ली: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के संपर्क में आई आबादी का पता लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी सीरो-सर्वेक्षण कराया जाएगा. आपको बता दें कि ऐसा ही एक सर्वेक्षण मई में किया गया था, जिसके नतीजे अभी जारी होना बाकी हैं.

आईसीएमआर ने बताया कि सीरो-सर्वेक्षण के तहत लोगों के खून के नमूने की जांच करके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होने के बारे में पता लगाया जाएगा. इससे यह पता लग सकेगा कि कितने लोग वायरस संक्रमण की जद में आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईसीएमआर द्वारा मई में आयोजित किए गए सीरो-सर्वेक्षण के अंतिम नतीजे की प्रक्रिया अभी चल रही है जोकि मध्य अप्रैल के संक्रमण पर केंद्रित था. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में, आईसीएमआर एक राष्ट्रव्यापी अनुवर्ती (फोलोअप) सीरो-सर्वेक्षण की योजना बना रहा है जैसा कि पहले मध्य अप्रैल में संक्रमण की जद का पता लगाने के लिए आयोजित किया गया था.

ये भी पढ़ें:- पिछले 6 महीनों में दिल्ली के खराब वातावरण ने 24000 लोगों की ली जान

ये भी देखें-





Source link

पिछला लेखइम्यूनिटी बढ़ाने में ये ड्रिंक है काफी फायदेमंद, बेहद आसान है बनाने की विधि
अगला लेखजयपुर में ऑनलाइन ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।