देश की सबसे बड़ी कार कंपनी को बड़ा झटका, घट गई बिक्री, क्यों आई यह नौबत?  

0
0


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी की थोक बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है.
कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री भी घटकर 57,502 इकाई पर आ गई है.
ब्रेजा, एर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल-6 और ग्रैंड विटारा की बिक्री बढ़ी है.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने दिसंबर के महीने में 1,39,347 इकाइयों की थोक बिक्री की जो एक साल पहले की तुलना में नौ प्रतिशत कम है. कंपनी ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि दिसंबर 2021 में उसने कुल 1,53,149 वाहनों की बिक्री की थी. इस तरह उसकी थोक बिक्री में 9 प्रतिशत की गिरावट आई है.

पिछले महीने मारुति सुजुकी ने घरेलू बाजार में कुल 1,13,535 वाहन बेचे, जो एक साल पहले के समान महीने में बिके 1,26,031 वाहनों की तुलना में 9.91 प्रतिशत कम है. दिसंबर 2022 में आल्टो और एस-प्रेसो जैसी छोटी कारों की बिक्री सिर्फ 9,765 इकाई रही. इसी तरह बलेनो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट और वैगन-आर जैसी कॉम्पैक्ट कारों की बिक्री भी घटकर 57,502 इकाई रही.

ये भी पढ़ें-  50 साल बाद नए अवतार में वापस आ रही ये गाड़ी, कभी हर भारतीय का सपना था इसे खरीदना

बड़ी गाड़ियों की बिक्री बढ़ी
दूसरी तरफ ब्रेजा, एर्टिगा, एस-क्रॉस, एक्सएल-6 और ग्रैंड विटारा जैसे यूटिलिटी वाहनों की बिक्री एक साल पहले के 26,982 वाहनों की तुलना में बढ़कर 33,008 इकाई हो गई. कंपनी ने बयान में कहा, ‘इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जों की कमी होने का वाहनों के उत्पादन पर थोड़ा असर रहा. कंपनी ने इस असर को कम करने के लिए हरसंभव कदम उठाए.’

ये भी पढ़ें- हद है! कार में बैठे शख्स का हेलमेट न पहनने का कटा चालान, दोगुनी रकम की थमा दी पर्ची

बढ़ सकती है ऑटो गियर शिफ्ट वाले वाहनों की बिक्री
इससे पहले मारुति सुजुकी ने कहा था कि भारत के शहरों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए अगले साल ‘ऑटो गियर शिफ्ट’ वाले वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है. कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा था कि कंपनी ने 2013-14 में पहली बार अपनी हैचबैक सेलेरियो में ‘ऑटो गियर शिफ्ट’ (एजीएस) तकनीक पेश की थी, जो ड्राइवरों को क्लच का इस्तेमाल करके मैन्युअल तरीके से गियर बदलने से राहत देती है.

2.5 करोड़ वाहनों उत्पादन कर चुकी कंपनी
मारुति सुजुकी ने पिछली साल 2.5 करोड़ वाहनों के उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है.  मारुति सुजुकी ने दिसंबर 1983 में उत्पादन शुरू किया था और मार्च  1994 में 10 लाख का आंकड़ा पार कर लिया था. मार्च 2011 तक एक करोड़ वाहनों का उत्पादन और जुलाई 2018 तक दो करोड़ वाहनों का उत्पादन कर लिया था. इसकी पहला उत्पादन संयंत्र हरियाणा के गुरुग्राम में शुरू हुआ था.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Maruti Alto 800, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno



Source link

पिछला लेखअपने बच्चों के लिए पेट्स लेने से पहले जान लें ये 5 ज़रूरी बातें
अगला लेखSalman Butt On Ramiz Raja: बच्चे की तरह रो रहे रमीज राजा… सलमान बट ने पूर्व PCB चीफ को भिगो-भिगोकर मारा
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।