देवशयनी एकादशी आज, बजरंगवली पूजा के लिए बना है ये संयोग

0
1


Aaj Ka Panchang, 20 July2021 Devshayani Ekadashi Live Updates: सभी एकादशियों में सबसे महत्वपूर्ण मानी जाने वाली एकादशी देवशयनी एकादशी आज यानी 20 जुलाई दिन मंगलवार को है. हिंदी कैलेंडर के अनुसार आज आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. इसे देवशयनी एकादशी कहते हैं. धार्मिक मान्यता है कि आज देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु आगामी चार महीने के लिए पाताल लोक विश्राम करने चले जायेंगे.  इस लिए आज से चातुर्मास भी शुरू हो जाएगा. इस चातुर्मास में सभी मांगलिक कार्य स्थगित रहेंगे. विवाह, मुंडन और गृह प्रवेश जैसे मांगलिक कार्य देवउठनी एकादशी से पुनः प्रारंभ होंगे.

देवशयनी एकादशी तिथि शुभ मुहूर्त

देवशयनी एकादशी की तिथि 19 जुलाई दिन सोमवार को रात 09 बजकर 59 मिनट से शुरू हो गई है. यह एकादशी तिथि  आज 20 जुलाई को शाम 07 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. इसलिए देवशयनी एकादशी व्रत को उदया तिथि में 20 जुलाई को रखा जाएगा. इस व्रत का पारण द्वादशी तिथि में अर्थात 21 जुलाई को किया जाएगा.

देवशयनी एकादशी के दिन बजरंगवली पूजा

आज 20 जुलाई 2021 दिन मंगलवार को देवशयनी एकादशी है. मंगलवार का दिन भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी को समर्पित होता है. मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा-अर्चना करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा व आशीर्वाद बरसाते हैं. हनुमान जी की पूजा करने से भक्त शनि दोष से मुक्त होते हैं. ऐसे में जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या का  प्रभाव हैं उन्हें मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा करनी चाहिए. माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा करने से मंगलदोष से भी मुक्ति मिलती है.



Source link

पिछला लेखगुरुग्राम में भारी बारिश से हर तरफ भरा पानी, तो घरों के बाहर तैरते नजर आए सांप – देखें Video
अगला लेखजापानी महिलाएं इस नुस्खे को अपनाकर हमेशा दिखती हैं जवान, जानें खूबसूरती का राज
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।