देर रात तक जागकर पढ़ना चाहते हैं तो इन फूड्स का सेवन करके बढ़ाएं लर्निंग पावर

0
0


हाइलाइट्स

रात में पढ़ाई करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है
शुगर वाली चीजों को खाने से मेमोरी कमजोर होती है

Good study habits in night: अधिकांश लोगों की यह शिकायत रहती है कि जब एग्जाम का समय आता है तो उन्हें जल्दी नींद आ जाती है. इससे परीक्षा की तैयारी सही से करने में दिक्कत होती है. हालांकि आजकल ज्यादातर लोग देर रात तक जागते हैं लेकिन अगर रात में किताब पढ़ने के लिए खोलते हैं तो उन्हें फिर जल्दी नींद आ जाती है. ग्रेजुएशन के बाद अधिकांश विद्यार्थियों के साथ यह समस्या आती ही आती है. यदि आप भी इन परेशानियों से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपने खान-पान की आदतो को बदल डालिए. खान-पान का सीधा असर रात में नींद पर पड़ता है. ब्रेनस्केप डॉट कॉम के मुताबिक रात में पढ़ते समय नींद न आए और लॉर्निंग पावर भी बढ़े तो उसके लिए कुछ आदतों में बदलाव और खान-पान को दुरुस्त करना जरूरी है. आप यहां इन टिप्स के माध्यम से रात में ज्यादा देर तक पढ़ाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-वेट लॉस से लेकर फर्टिलिटी तक के लिए फायदेमंद हैं कद्दू के बीज, जानिए इसके इस्तेमाल के तरीके

ज्यादा देर तक पढ़ाई करने के टिप्स

  • जंक फूड को सामने न रखें अगर आप देर रात तक पढ़ाई की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले जंक फूड को घर में लाए ही नहीं. चिप्स, डिप्स, कैंडी जैसी चीजों को पास ही न रखें. इसके लिए नियम बनाएं कि हर हाल में जंक फूड नहीं खाना है.
  • हल्का स्नैक्स लें-रात में पढ़ते समय जब भूख लगे तो खाएं जरूर लेकिन कभी भी भारी नाश्ता न करें. खासकर रिफाइंड शुगर से निर्मित स्नैक्स को बिल्कुल न लें. शुगर वाली चीजों को खाने से मेमोरी कमजोर होती है. नाश्ते के लिए ऐसी चीज रखें जिनमें बहुत कम कैलोरी हो. कुछ फल, चीज, शुगर फ्री छाछ इसके लिए ले सकते हैं.
  • फिजिकल एक्टिविटी-रात में पढ़ाई करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. 5 मिनट का वाक भी ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा सकती है. रात में जागने के लिए खाना नहीं खाएं, इसके बदले एक्सरसाइज करें. पढ़ाई के बीच-बीच में टहल लें.
  • ज्यादा प्रोटीन वाली चीज खाएं-अगर रात में पढ़ाई करनी है तो ऐसे फूड का सेवन करें जिनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन हो लेकिन उसमें फैट न हो. बींस, मसूर की दाल, लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट, सोया फूड, हाई प्रोटीन वाला स्नैक्स, बादाम खाएं. ध्यान रहें तो अगर ज्यादा कार्बोहाइड्रैट वाली चीजें खाएंगे तो जल्दी ही नींद का अहसास होने लगेगा.

5. गर्म खाना, गर्म पेय-जो कुछ भी हल्का खाना खाएं उसे गर्म कर खाने से फायदा मिलेगा. गर्म खाना खाने से हमें संतुष्टि मिलती है और ज्यादा गर्म खाना होने से हम ज्यादा भी नहीं खा पाते हैं. इसके लिए सूप का सेवन करें. ओटमील का सूप, टोमैटो सूप आदि को माइक्रोवेव में गर्म कर पीएं, इससे रात में जल्दी नींद नहीं लगेगी.

Tags: Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

पिछला लेखUGC NET 2022: एनटीए ने यूजीसी नेट फेज-2 एडमिट कार्ड जारी किया, फेज-3 की परीक्षाएं 23 सितंबर से 14 अक्टूबर तक होंगी
अगला लेखAmarinder Singh joines BJP: अमरिंदर सिंह बीजेपी में हुए शामिल, अपनी नई पार्टी का भी किया विलय
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।