दूध का स्वाद नहीं है पसंद? डाइट में शामिल करें ये पौष्टिक चीजें

0
2


दूध (Milk) पीना सेहत के लिए बेहद ज़रूरी है इसी वजह से डॉक्टर और हमारे बुज़ुर्ग रोज़ाना कम से कम एक ग्लास दूध पीने की सलाह देते हैं. लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग इसको डाइट में सिर्फ इसलिए शामिल नहीं करते क्योंकि उनको दूध पीना पसंद नहीं होता है. इसकी कई अलग-अलग वजह हो सकती हैं. किसी को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता तो किसी को इसकी महक अच्छी नहीं लगती है. तो कुछ लोगों को दूध में पाए जाने वाले लेक्टोज से एलर्जी होती है. इसकी वजह से उनके शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी होने लगती है जिससे शरीर कई तरह की दिक्कतें होने का खतरा रहता है. यहां हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो दूध का बेहतर विकल्प (Options) हैं. जिनको दूध पीना पसंद नहीं है वो इनको अपनी डाइट में शामिल करके शरीर में कैल्शियम की ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं.

बीन्स (फलियां)

दूध के विकल्प के तौर पर बीन्स का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा. ये शरीर में कैल्शियम के साथ प्रोटीन की ज़रूरत को भी पूरा करने में मदद करेंगी. आप इसके लिए अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध

सफ़ेद तिल

सफ़ेद तिल दूध का एक बेहतर विकल्प हैं. ये कैल्शियम से भरपूर होते हैं. तिल के केवल दो लड्डू एक ग्लास दूध के सामान हैं. लेकिन इनकी तासीर काफी गर्म होती है. इसलिए गर्मी के दिनों में इनका सेवन करने के लिए ज़रूरी है की रसदार फलों को भी अपनी डाइट में शामिल किया जाए जिससे बैलेंस बना रहे.

सोया मिल्क

जो लोग दूध केवल इसलिए नहीं पीते हैं क्योंकि उनको दूध में पाए जाने वाले लेक्टोज से एलर्जी है. तो वो इसके विकल्प के तौर पर सोया मिल्क का सेवन कर सकते हैं. ये कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है. इस दूध का सेवन आप दही के माध्यम से भी कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

अगर आप दूध पीना नहीं चाहते हैं तो इसकी जगह पर हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन भी आप कर सकते हैं. ये शरीर में कैल्शियम की ज़रूरत को तो पूरा करेंगी ही. साथ ही अन्य पोषक तत्वों को भी शरीर में पहुंचाने में मदद करेंगी.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

बादाम

बादाम का चुनाव भी आप दूध के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं. इसके लिए रोज़ाना रात को सात-आठ बादाम पानी में भिगो दें. सुबह इनको छीलकर, अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाएं. ये आपके शरीर में कैल्शियम की ज़रुरत को बेहतर तरीके से पूरा करने में मदद करेंगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)



Source link

पिछला लेखचीन के खिलाफ अमेरिकी नीति जस-की-तस: बायडेन सरकार ने चीन की 28 कंपनियों को बैन किया, इनकी टेक्नोलॉजी के मानवाधिकार हनन में इस्तेमाल होने का आरोप
अगला लेखCBSE 12th Result 2021: इस महीने जारी हो सकते हैं सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट? अधिकारी ने दी ये सूचना
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।