दूध और पालक का करते हैं सेवन, जानें क्या है सेहत के लिए ज्यादा हेल्दी, किसमें है सबसे अधिक कैल्शियम

0
0


हाइलाइट्स

दूध की तुलना में पालक का शुगर लेवल 11 प्रतिशत कम होता है.
दूध में पालक से 21 प्रतिशत ज्यादा कैल्शियम मौजूद रहता है.

Milk and Spinach Nutrient Test: डेयरी प्रोडक्ट्स और ग्रीन वेजीटेबल्स का सेवन ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा होता है. डेयरी प्रोडक्ट्स में दूध पीना और हरी सब्जियों में पालक खाना कई लोगों को बेहद पसंद होता है. मगर क्या आप जानते हैं कि दूध और पालक (Milk and spinach) में से क्या ज्यादा हेल्दी होता है. वहीं दूध और पालक दोनों में किस चीज में कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है.

पोषक तत्वों से भरपूर दूध और पालक दोनों को न्यूट्रिएंट्स का बेस्ट सोर्स माना जाता है. मगर कई लोग दूध को पालक से ज्यादा हेल्दी मानते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि दूध की तुलना में पालक का सेवन कई मायनों में फायदेमंद होता है. तो आइए soupersage.com के अनुसार जानते हैं दूध और पालक में मौजूद कुछ पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से.

कैलोरी में हैं अंतर

दूध की अपेक्षा पालक में 54 प्रतिशत कम कैलोरी होती है. 100 ग्राम दूध में जहां 50 कैलोरी रहती है. वहीं 100 ग्राम पालक में कैलोरी की मात्रा महज 23 होती है. इसके अलावा पालक में प्रोटीन 40 प्रतिशत तो वहीं दूध में सिर्फ 27 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है.

कार्बेहाइड्रेट और फैट में फर्क

पालक में दूध से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट मिलता है. 100 ग्राम पालक में 49 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है. वहीं 100 ग्राम दूध में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा 38 प्रतिशत होती है. इसके अलावा पालक में फैट 10 प्रतिशत और दूध में 35 प्रतिशत फैट मौजूद रहता है. साथ ही दूध की तुलना में पालक का शुगर लेवल 11 प्रतिशत कम होता है.

दूध और पालक के विटामिन्स

पालक को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी 6 का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं दूध में विटामिन डी और विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि पालक में विटामिन ई की मात्रा दूध से 66 गुना ज्यादा होती है.

कैल्शियम की मात्रा

दूध और पालक दोनों को ही कैल्शियम का बेस्ट सोर्स कहा जाता है. हालांकि दूध में कैल्शियम की मात्रा पालक से ज्यादा होती है. 100 ग्राम पालक में 99 ग्राम कैल्शियम होता है. तो वहीं 100 ग्राम दूध में 120 ग्राम कैल्शियम पाया जाता है. ऐसे में दूध का कैल्शियम पालक से 21 प्रतिशत ज्यादा होता है.

आयरन और पोटैशियम

पालक में आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक में दूध से 134 गुना ज्यादा आयरन मौजूद रहता है. साथ ही दूध की तुलना में पालक का पोटैशियम 299 प्रतिशत अधिक होता है.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

पिछला लेखबहुत आईं और बहुत गईं, लेकिन बरकरार है मारुति का जलवा, इसकी टक्कर में दूर-दूर नहीं कोई
अगला लेखICMAI Foundation December 2022: एग्जाम 21 और 23 जनवरी को, टेक्निकल प्रॉब्लम के चलते रिशेड्यूल किए गए पेपर
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।