दुनिया में सबसे लंबा जलमार्ग तय करने वाले ‘गंगा विलास’ क्रूज़ को हरी झंडी दिखा रहे हैं PM मोदी

0
0


वाराणसी में एमवी गंगा विलास क्रूज आज अपनी पहली यात्रा पर रवाना हो रहा है.

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी में दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग पर चलने वाले क्रूज़ को हरी झंडी दिखा रहे हैं, साथ ही टेंट सिटी का भी उद्घाटन कर रहे हैं. क्रूज आज से वाराणसी से शुरू होने जा रहा है. एमवी गंगा विलास क्रूज दुनिया के सबसे लंबे जलमार्ग पर चलने वाला क्रूज है.

यह भी पढ़ें

इस मौके पर वाराणसी के रविदास घाट पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री यूपी के चार कम्युनिटी जेटी और काशी में पर्यटकों के लिए टेंट सिटी का भी औपचारिक उद्घाटन कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर, जमानिया और बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी  बनाए गए हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री बिहार के पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों की भी आधारशिला रख रहे हैं.

अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाएं

प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन कर रहे हैं. जल मार्ग विकास परियोजना के तहत विकसित हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल की कार्गो हैंडलिंग क्षमता लगभग तीन मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) है और बर्थ को लगभग 3000 डेडवेट टनेज (डीडब्ल्यूटी) तक के जहाजों को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है.

प्रधानमंत्री गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन कर रहे हैं. यह उत्तर पूर्वी क्षेत्र में समृद्ध प्रतिभा को तराशने में मदद करेगा और तेजी से बढ़ते लॉजिस्टिक उद्योग में रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करेगा.

इसके अलावा प्रधानमंत्री गुवाहाटी में पांडु टर्मिनल में एक जहाज मरम्मत सुविधा और एक एलिवेटेड रोड की आधारशिला भी रख रहे हैं. पांडु टर्मिनल पर शिप रिपेयर सुविधा से समय की बचत होगी, क्योंकि एक जहाज को कोलकाता रिपेयर फैसिलिटी तक ले जाने और वापस लाने में एक महीने से अधिक का समय लगता है. इसके अलावा इससे धन की भारी बचत भी होगी, क्योंकि जहाज की परिवहन लागत भी बचेगी. पांडु टर्मिनल को राष्ट्रीय राजमार्ग 27 से जोड़ने वाली सड़क की 24 घंटे की कनेक्टिविटी रहेगी.

Featured Video Of The Day

दूसरे वनडे मैच में चला कुलदीप का जादू, श्रीलंका को कर दिया बेहाल



Source link

पिछला लेखAccident: नासिक-शिरडी राजमार्ग पर बस-ट्रक की टक्कर में 10 की मौत, कई यात्रियों के घायल होने की खबर
अगला लेखबिजनौर : 10 साल के लड़के ने 7 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।