दुनिया भर में बदनाम हो रहे पाकिस्तानी पायलट, यूरोप और एशिया के कई देशों ने लगाया प्रतिबंध

0
8


Image Source : FILE
Pakistan Pilots

पाकिस्तानी डॉक्टर अपनी फर्जी डिग्रियों को लेकर पहले से ही यूरोप और अमेरिका में बदनामी झेल रहे हैं, वहीं अब फर्जी लाइसेंस के पाकिस्तानी पायलटों की दुनिया भर में किरकिरी हो रही है। दुनिया के कई देशों ने इन पायलटों पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं इसका असर पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइंस पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस पर भी पड़ा है। यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि पाकिस्तान की राष्ट्रीय एयरलाइन को कम से कम छह महीने तक यूरोप में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कई अन्य देशों ने भी पाकिस्तानी पायलट और एयरलाइंस से तौबा की है। 

पीआईए ने ‘संदिग्ध लाइसेंस’ वाले 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोका

इसी हफ्ते वियतनाम के विमानन प्राधिकरण ने स्थानीय एयरलाइंस के लिए काम कर रहे सभी पाकिस्तानी पायलट को हटा दिया गया है। दरअसल, हाल में वैश्विक एयरलाइंस संस्था आईएटीए ने कहा था कि पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस के पायलटों के लाइसेंस में अनियमितताएं पाई गई हैं, “जो कि सेफ्टी कंट्रोल में गंभीर चूक है.” इसके अलावा खाड़ी में पाकिस्तान के पारंपरिक सहयोगी – कुवैत, क़तर, संयुक्त अरब अमीरात के अलावा ओमान ने कथित तौर पर पाकिस्तान मूल के पायलटों को फर्ज़ी लाइसेंस मामले की वजह से हटाने का फ़ैसला किया है।

सबसे ज्यादा फर्जी पायलट पीआईए में

पाकिस्तान के उड्ड्यन मंत्री गुलाम सरवर खान के मुताबिक़ जिन पायलटों को विमान उड़ाने से रोका गया है उनमें पीआईए के 141, एयर ब्लू के नौ, सेरेने एयरलाइन के 10 और शाहीन एयरलाइंस के 17 पायलट शामिल हैं। इनमें 109 कमर्शल विमान पायलट हैं जबकि 153 एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट हैं।

पीआईए को सस्पेंड करने की मांग  

पाकिस्तानी इंटरनेशनल एयरलाइन्स को सस्पेंड करने को लेकर भी मांग उठने लगी हैं। पाकिस्तान के विमानन मंत्री के इस वक्तव्य के बाद आया हे कि लगभग एक तिहाई पाकिस्तानी पायलटों ने पायलट की अपनी परीक्षा धोखाधड़ी से पास की है। कराची में 22 मई को एक पीआईए विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते 97 लोगों की मौत की जांच में पता चला कि पाकिस्तान में 860 पायलटों में 260 ने अपनी पायलट परीक्षा में धोखाधड़ी की थी, लेकिन फिर भी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने उन्हें लाइसेंस दे दिए। 

पीआईए ने 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोका

वित्तीय संकट से जूझ रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एअरलाइंस ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि इसने ‘‘संदिग्ध लाइसेंस’’ वाले 150 पायलटों को विमान उड़ाने से रोक दिया है। यह घटनाक्रम कराची विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट आने के एक दिन बाद हुआ है जिसमें हादसे के लिए पायलटों और हवाई यातायात नियंत्रण कर्मियों को जिम्मेदार बताया गया है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एअरलाइंस (पीआईए) के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इतने पायलटों को विमान उड़ाने से रोके जाने से पीआईए का उड़ान परिचालन प्रभावित होगा।’’ उन्होंने कहा कि फर्जी डिग्रीधारक छह पायलटों को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है।

‘झूठे हैं गुलाम सरवर खान के दावे’

पाकिस्तान एयरलाइन्स पायलट एसोएशन के प्रमुख कैप्टन चौधरी सलमान ने कराची में कहा कि विमानन मंत्री गुलाम सरवर खान के दावे झूठे हैं। कराची में ही पिछले महीने पीआईए के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से 97 लोग मारे गए थे। सलमान ने कहा कि मंत्री के आरोपों में कोई सचाई नहीं है। सलमान ने माना कि पीआईए ने एक दिन पहले 141 पायलटों के उड़ान भरने पर रोक लगा दी, लेकिन उन्होंने कहा कि फर्जी पायलट लाइसेंस हासिल करने के आरोपों पर पायलट किसी भी फोरम में अपना पक्ष रखने के लिए तैयार हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage





Source link

पिछला लेखचेहरे पर हैं मुहांसे के दाग या गड्ढे, इन घरेलू उपायों को करने से मिलेगा छुटकारा
अगला लेखकोविड-19: भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने मदद के लिए जुटाए 13 लाख रुपए
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।