दिवाली पर मिड टर्म छुट्टियां रद्द, कोविड-19 की भरपाई के लिए राजस्थान में खुले रहेंगे स्कूल

0
1


हाइलाइट्स

  • राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला।
  • पहली बार मिड-टर्म छुट्टियों में खुलेंगे स्कूल।
  • कुछ दिन ही बंद रहेंगे स्कूल।

राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने स्कूलों में दिवाली के दौरान पड़ने वाली छुट्टियों को रद्द करने का फैसला लिया है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग, बीकानेर ने आधिकारिक नोटिस जारी कर यह जरूरी सूचना दी है। हालांकि राज्य स्कूलों में गजेटेड छुट्टियां जस की तस रहेंगी, उनमें कोई बदलाव नहीं किया है।

दरअसल, दिवाली के आस-पास स्कूलों में मिड टर्म की 10 से 15 दिन की छुट्टियां होती हैं, लेकिन इस साल छात्रों की पढ़ाई होगी। राजस्थान बोर्ड और राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के चलते हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई करने के लिए यह फैसला लिया है। राज्य शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि, छात्र पहले ही कोरोना वायरस की वजह से सिलेबस में काफी पीछे चल रहे हैं।

पहली बार मिड-टर्म में खुलेंगे स्कूल
महामारी के दौरान स्कूल बंद रहने पर छात्रों को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए यह फैसला लिया गया है। यह पहली बार होगा जब राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में मिड टर्म की छुट्टियां नहीं होंगी। आमतौर पर इस दौरान स्कूलों में 10 दिन की छुट्टियां होती हैं, जो 3 से 13 नवंबर तक रहतीं।

ये भी पढ़ें: Bihar Board Exam 2022: 10वीं, 12वीं परीक्षा के डमी एडमिट कार्ड जारी, ये रहा डायरेक्ट लिंक

सितंबर में फिर से खुलेंगे स्कूल
बता दें कि, कोरोना वायरस (covid -19) महामारी के मामले कम होने के बाद, कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूल सितंबर के शुरुआत में खोले गए थे जबकि कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल 29 सितंबर 2021 से खोले गए हैं। कोविड-19 सावधानियां और दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए फिर से स्कूल में ऑफलाइन क्लासेस चल रही हैं।

ये भी पढ़ें: UGC: बड़ी खुशखबरी! बिना पीएचडी के मिलेगी सहायक प्रोफेसर की नौकरी, जुलाई 2023 तक अनिवार्यता हटी

जानिए कब-कब होंगी छुट्टियां
राजस्थान के आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, दिवाली की छुट्टियां 4 नवंबर, 2021 से 7 नवंबर, 2021 तक हैं। भारत सरकार के अनुसार, गोवर्धन पूजा और भाई दूज गजेटेड छुट्टियां नहीं हैं, इसलिए इन त्योहारों पर स्कूलों में ऑफलाइन क्लासेस जारी रहेंगी।



Source link

पिछला लेख‘उम्मीद पर दुनिया कायम है….’ लेकिन जब हौसला ही डगमगाने लगे तो क्या करें?
अगला लेखIGNOU Result 2021: इग्नू ने जारी किए जून टर्म एंड एग्जाम रिजल्ट, यूजी और पीजी कोर्स में अब 25 अक्टूबर तक हो सकेगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।