दिल्‍ली में शीतलहर के साथ हो सकती है नववर्ष की शुरुआत, चार-पांच दिनों में घने कोहरे की भी संभावना

0
0



दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस माह का सर्वाधिक न्यूनतम तापमान भी रहा. 

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम रहा और 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

उत्तर भारत में लोगों को ठंड से राहत मिलने के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा सकता है. 

मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के साथ ही नए साल की पूर्व संध्या पर शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर और तेज ठंड की स्थिति बन सकती है तथा जनवरी की शुरुआत में ठंड और तेज हो जाएगी. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को पारा छह डिग्री सेल्सियस और सोमवार (दो जनवरी) तक चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा. एक से चार जनवरी तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाने और शीतलहर चलने का अनुमान है. 

एक ठंडा दिन वह होता है, जिसमें न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम या इसके बराबर, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है. वहीं, अत्यधिक ठंडा दिन वह होता है, जिसमें अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे कम दर्ज किया जाता है. 

आईएमडी के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 51 और 200 मीटर ‘घना’, 201 और 500 मीटर ‘मध्यम’ और 501 और 1,000 मीटर ‘उथला’ कोहरा होता है. 

मैदानी इलाकों में यदि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या फिर 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है, तो मौसम विभाग शीत लहर की घोषणा करता है. 

वहीं, गंभीर शीतलहर का दौर तब माना जाता है, जब न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य तापमान से इसका अंतर 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है. 

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली : महंगे किंग्स कोर्ट में रहने वाले वकील के घर में चोरी; घड़‍ियां-गहने और नकदी ले उड़े चोर

* दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने MCD में प्रतिनिधित्व करने के लिए 14 MLA को किया नामित, जानें किसे मिला स्‍थान

* Delhi corona Update: दिल्‍ली में 24 घंटों में कोरोना के 10 नए मामले, एक व्‍यक्ति की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day

वाराणसी के घाट पर दीपदान कर हीराबेन मोदी को दी गई श्रद्धांजलि



Source link

पिछला लेखWalnut Benefits: अखरोट में छुपा है सेहत का खजाना, हर रोज करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar
अगला लेखPeanut Benefits: सर्दियों के मौसम में अगर न खा पाएं बादाम तो मूंगफली से पूरी करें इसकी जरूरत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।