द‍िल्‍ली में अब 3 रुपये यूनिट पर चार्ज करें अपना इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल, ऐप बताएगी नजदीकी चार्जिंग स्‍टेशन

0
1


नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) से न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) लगातार प्रयास कर रही है. इस द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए द‍िल्‍ली सरकार ने अब सात ड‍िपो में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल के ल‍िए चार्ज‍िंग स्‍टेशनों की शुरुआत की है. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल ने राजघाट ड‍िपो से इन सात ड‍िपो में दी जाने वाली ईवी चार्ज‍िंग स्‍टेशन की शुरूआत की है. इस अवसर पर द‍िल्‍ली के पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी प्रमुख रूप से उपस्‍थ‍ित रहे.

केजरीवाल ने कहा कि 7 स्‍टेशनों की आज शुरूआत हो रही है. इसकी चार्ज‍िंग कॉस्‍ट स्लो पर 3 रुपए, फास्‍ट पर 10 रुपए यूनिट रहेगी. एक ऐप है जिस पर स्टेशन दिखेंगे. चार्जिंग स्‍टेशन कहां पर खाली हैं, वो भी इस ऐप के जरिये पता चल जाएगा. उनके अनुसार, यह देश में अपनी तरह का पहला मॉडर्न चार्जिंग स्टेशन है.

दरअसल, इस द‍िशा में द‍िल्‍ली सरकार की ओर से दो साल पहले द‍िल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) लॉन्‍च की गई थी. इस पॉल‍िसी के अब सरकार को बेहतर पर‍िणाम म‍िलने लगे हैं. दो सालों के भीतर अब ईवी ब‍िक्री (Electric vehicle sales increase) प‍िछले साल के मुकाबले मार्च, 2022 में तेजी के साथ बढ़ी है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) इसको और तेजी के साथ बढ़ाने की रणनीत‍ि तैयार कर रही है.

Delhi को पसंद आ रहे इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल, दो सालों में बढ़ी इतने फीसदी ब‍िक्री, केजरीवाल सरकार मनाएगी जश्‍न 

सीएम केजरीवाल ने कहा क‍ि द‍िल्‍ली सरकार ने 2020 में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉल‍िसी की शुरूआत की थी. इस पॉल‍िसी के तहत 60,846 ईवी की ब‍िक्री हुई है. प‍िछले साल 2021 में इन वाहनों की ब‍िक्री 25,809 थी. वहीं इस साल सात माह में 29,848 ईवी की बि‍क्री भी हुई है. दिल्ली के लोगों में इससे कल्चरल चेंज आना शुरू हो गया है. 2022 में 9.3% इलेक्ट्रिक थे जोक‍ि अब इस साल 27% ज्यादा हो गए हैं. 2023 तक 2,000 और बसें आ रही हैं और 2000 पॉइंटर्स चालू हैं.

Tags: Arvind kejriwal, Auto News, Delhi Government, Delhi news, Electric Vehicles



Source link

पिछला लेखMPSOS Result 2022: रुक जाना नहीं योजना के तहत 10 वीं, 12 वीं का रिजल्ट जारी, फेल छात्रों को एक बार फिर मिला परीक्षा देने का मौका
अगला लेखइस तरह से रखें कुंवारी लड़कियां हरियाली तीज का व्रत
लेटेस्त भारतीय ब्रेकिंग न्यूज़, अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़, भारत से नवीनतम हिंदी समाचार और विदेश से ट्रेंडिंग न्यूज़ केवल और केवल सतर्क न्यूज़ पर पढ़ें। धर्म, क्रिकेट, व्यवसाय, तकनीक, शीर्ष कहानियों, मौसम, मनोरंजन, राजनीति और अधिक तर जानकारी प्राप्त करें।